Skip to content
Home » Blog » How to get Tata Steel Dealership, process, investment cost (Hindi)

How to get Tata Steel Dealership, process, investment cost (Hindi)

tata-steel-dealership

टाटा स्टील डीलरशिप/ एजेंसी/ फ्रेंचाईजी, tata tiscon dealership, tata steel dealership cost, tata steel dealership apply, tata steel dealership profit, tata steel dealership contact number, how to get tata steel dealership, tata steel dealership procedure

How to get Tata Steel (Tiscon) Dealership (in hindi)

दोस्तों आपके पास खूब पैसा है, और आप इन्हें इन्वेस्ट कर एक ऐसे बिजनेस शुरू करना चाहते है जो कभी रुके नही. तो इस आर्टिकल में, मैं आपको सरिया (स्टील) डीलरशिप बिजनेस आईडिया के बारे में बताने वाला हूँ. भारत जैसे देश में कंस्ट्रक्शन का काम कभी रुकने वाला नही है. ऐसे में सरिया (स्टील) डीलरशिप/ एजेंसी लेकर अपना बिजनेस/ स्टोर शुरू कर सकते है. इस आर्टिकल में आप “टाटा स्टील (tiscon) डीलरशिप/ एजेंसी कैसे लें” इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेगें.

इस विषय (Tata steel dealership) पर हम कई टॉपिक पर चर्चा करेगें. जैसे टाटा स्टील कंपनी के बारे में, Tata steel dealership शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट कॉस्ट, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और डाक्यूमेंट्स requirement, लागत, प्रोसेस क्या है? (tata steel dealership procedure), how to get tata steel dealership (in hindi), टाटा स्टील डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, आवश्यक जमीन (land), किससे और कैसे सम्पर्क करना होता है? टाटा स्टील सम्पर्क नंबर? etc. चलिए शुरू करते है – How to get tata steel/ tiscon dealership (in hindi).

Tata Steel limited (compny overview)

डीलरशिप लेने से पहले कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी होनी आवश्यक है. जैसे कि कंपनी सालाना कितना उत्पादन करती है. हेड ऑफिस कहाँ है? कितना कर्मचारी काम करते है? भारत में इसके कितने डीलर है? कंपनी विश्वास पात्र है या नही? कंपनी का रेवेन्यू क्या है? etc.

  • टाटा स्टील भारत में ही नही बल्कि पुरे विश्व में स्टील और आयरन उत्पादन के लिए जानी जाती है.
  • यह टाटा ग्रुप से जुडी एक मल्टीनेशनल कंपनी है.
  • टाटा स्टील लिमिटेड का हेड क्वार्टर मुंबई, महाराष्ट्र में है. टाटा स्टील पुरे विश्व में टॉप स्टील प्रोडक्शन कम्पनीज में से एक है.
  • इसकी सालाना कूल उत्पादन क्षमता 34 MTPA (मिलियन टन पर एनम) है. सन 1907 में जमशेदजी टाटा द्वारा इसकी स्थापना जमशेदपुर, झारखण्ड में की गई थी.
  • साल 2022 में इसका रेवेन्यू 32 बिलियन डोलर (240 करोड़) रहा था.
  • यह कंपनी 26 से अधिक देशो में अपना व्यापार करती है.
  • इसके अलावा कंपनी के पास देश में 6800 से अधिक डीलर है.

निम्नलिखित सारणी में tata steel company के बारे में संक्षेप में बताया गया है.

Company Name –Tata Steel Limited
Type of company –Public
Product –Steel and Iron
Parent company –Tata Group
Founder –Jamshedji Tata
Founded –1907
Area Served –Worldwide
चेयरमैन –Natrajan Chandrashekharn
HeadQuarter –Mumbai, Maharashtra
Revenue –32 billion (2022)
Total number of employees –32000+
Official website –https://www.tatasteel. com
tata steel/ tiscon company overview

Tata steel / tiscon डीलरशिप क्या है

कंपनी हमेशा अधिक ग्राहक बनाने का प्रयास करती है और यही किसी कंपनी के तेजी से बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है. कंपनी अपने ग्राहकों तक पहुंचने के नए-नए तरीके खोजती है. लेकिन कंपनी अपने ग्राहकों को जोड़ने के लिए उनके घर-घर नहीं पहुंच सकती है और न ही जा सकती है.

दूसरी तरफ कंपनी अधिक से अधिक ग्राहक चाहती है ताकि कंपनी अधिक उत्पादों का उत्पादन कर सके और इन उत्पादों को बाजार में बेच सके. इसके लिए कंपनी को कुछ ऐसे डीलर्स की जरूरत है जो कंपनी को उसके नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर सकें.

कंपनी की डीलरशिप लेने के बाद, डीलर को यह अधिकार मिल जाता है कि वह उसके प्रोडक्ट्स कंपनी के नाम से बेच सके. यही डीलरशिप बिजनेस होता है. तो अगर आप भी अपना एक छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो टाटा स्टील डीलरशिप ले सकते हैं.

टाटा स्टील डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक शर्ते

Term and condition for taking tata steel dealership – किसी भी कंपनी के साथ बिजनेस करने या उसकी डीलरशिप लेने के लिए उनकी बताई शर्तो को पूरा करना पड़ता है. ये शर्ते इस प्रकार है.

  • Investment
  • Documents requirement
  • Licence & registration requirement
  • Land requirement

जैसा कि आप जानते हैं कि डीलरशिप लेने के लिए हमें एक दुकान या गोदाम बनाना पड़ता है ताकि हम इन उत्पादों को वहां रख सकें और फिर ग्राहक को बेच सकें. यदि कोई डीलरशिप लेना चाहता है, तो उसे कंपनी को सुरक्षा शुल्क देना होगा और यह सिक्योरिटी फीस आपके बिजनेस लेवल पर निर्भर करेगा.

यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सिक्योरिटी फीस कम देनी होगी. वही यदि आप बड़े पैमाने पर डीलरशिप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सिक्योरिटी फीस भी ज्यादा होगी. यह आपके निवेश पर निर्भर करता है.

Land requirement for tata steel/ tiscon dealership

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए आवश्यक जमीन (land requirement) क्या है. एक ऑफिस और गोडाउन के लिए 600 से 1500 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्कता होती है.

Land requirement –600 – 1500 square feet
land requirement

Documents requirement for tata steel dealership

Id proof –Aadhar card/ voter id card/ driving licence/ pan card
Address proof –Ration card/ Electricity bill
Bank details –Account number
Passbook
For Verify Financially Condition –Bank statement (6 month old)
Income Tax Return (3 year old)
Other documents –Photo
Phone number/ mail id
GST number
TIN (tax information number)
Lease agreement (If required)
टाटा स्टील डीलरशिप

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

टाटा स्टील डीलरशिप/ एजेंसी के लिए निम्नलिखित licence और रजिस्ट्रेशन बनाने आवश्यक है.

Company registration
Trade registration
GST registration
Shop registration

Tata Steel Dealership investment cost क्या है

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए invesment कितनी लगेगी. यह मुख्यत दो बातों पर निर्भर करती है. एक आपके बिजनेस का आकार और दूसरा आपकी लोकेशन क्या है. यदि आप किसी मेट्रो सिटी में डीलरशिप ले रहे है तो investment ज्यादा हो सकती है.

आप टाटा स्टील डीलरशिप लेकर छोटे स्तर या बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते है. इसके बाद आपको कंपनी से stock pruchase करना होता है. इन उत्पादों को स्टोर करने के लिए आपको एक दुकान बनानी होगी या आपको गोदाम बनाने की जरूरत होगी और इसके लिए आपको जमीन की जरूरत होगी.

यदि आपके पास जमीन नहीं है तो आपको इसे लीज पर लेना होगा. यदि आप लीज पर जमीन लेते है तो लीज अग्रीमेंट बनाना पड़ेगा. यदि जमीन आपकी अपनी है तो investment काफी कम हो जाएगा.

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए प्रारम्भिक investment cost करीब 10 से 15 लाख रुपए हो सकती है.

टोटल निवेश की बात करें तो यह तकरीबन 25 से 30 लाख होगी.

इसका विवरण निम्नलिखित सारणी में दिया गया है.

Security Fee –10- 15 लाख
Shop furniture –1.5 से 2 लाख
Shop & Godown rent –(यदि आपकी आपनी जमीन नही है)
Stock Pruchase –5 से 10 लाख
Labour –(2-3 लोग)
Vehicle –(यदि जरूरत हो तो)
tata steel/ tiscon dealership invesment cost

यहाँ बताया गया निवेश अनुमानित है. डीलरशिप में लगने वाली लागत और निवेश पूरी तरह से आपके बिजनेस लेवल और लोकेशन पर निर्भर करती है.

How to get tata steel/ tiscon dealership

यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि टाटा स्टील की डीलरशिप किस तरह से लेनी है. आपको किससे और कैसे सम्पर्क करना है. सबसे पहले आपको कंपनी के लोकल एरिया सेल्स मैनेजर से सम्पर्क करना होगा.

आपको find करना है कि आपके नजदीक में कोई कंपनी का एरिया सेल्स मैनेजर का ऑफिस कहाँ है. इसके लिए आप google में सर्च कर सकते है “tata steel dealer near me”.

इसके अलावा आप कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर टोल फ्री नंबर डायल कर उसके नंबर प्राप्त कर सकते है. एरिया सेल्स मैनेजर को बताए कि आपको इस लोकेशन पर डीलरशिप चाहिए. इसके आगे का प्रोसेस इस प्रकार है.

Tata steel dealership procedure क्या है

  • एक बार जब आप अपने एरिया सेल्स मैनेजर से बात कर लेते है. उसके बाद वह आपकी बताई लोकेशन पर विजिट करता है.
  • उस लोकेशन का सर्वेक्षण करता है. उसके बारे में आपसे जानकारी लेता है.
  • यदि आपकी बताई लोकेशन से 2-3 किलोमीटर दायरे में कंपनी का कोई और डीलर मौजूद है तो आपको डीलरशिप मिलने के चांस कम हो जाएगें.
  • इस लिए लोकेशन का चुनाव सही से करें.
  • लोकेशन की मंजूरी मिलने के बाद आवश्यक कागजी कार्यवाही की जाती है.
  • एरिया सेल्स मैनेजर आपको बिजनेस खोलने में पूरी मदद करता है.

टाटा स्टील डीलरशिप में प्रॉफिट मार्जिन क्या मिलता है

प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो यह पूरी तरह से आपकी बिक्री पर निर्भर करती है. इसके अलावा यह आपकी लोकेशन पर भी निर्भर करती है. लोकेशन के हिसाब से प्रॉफिट मार्जिन कम ज्यादा हो सकता है.

टाटा स्टील डीलरशिप/ एजेंसी सम्पर्क नंबर

दिए गए टाटा स्टील डीलरशिप सम्पर्क नंबर (contact number) पर डायल कर, डीलरशिप के बारे में आप अन्य तरह की पूछताछ कर सकते है.

P.O. Bistupur
Jamshedpur – 831 001
Jharkhand, India
1800 108 8282

Tata steel dealership contact number –1 800 108 8282

How to get Kamdhenu steel dealership (hindi)

तो दोस्तों Tata Steel के साथ डील पक्की समझे….

इस आर्टिकल में अपने जाना tata steel dealership/ agency कैसे लें, how to get tata steel dealership (in hindi). आशा करता हूँ यह आर्टिकल आपको जानकारी भरा लगा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.