Skip to content
Home » Blog » किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी कैसे ले

किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी कैसे ले

sariya-ki-agency-kaise-le

Sariya Ki Agency Kaise Le – Apply, Process, Investment, Land Requirement, Profit & more, किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी कैसे ले, saria agency, saria dealership

Sariya Ki Agency Kaise Le – Apply, Process, Investment, Land Requirement, Profit & more

क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में कंस्ट्रक्शन का काम कितना होता है. हर जगह, हर समय जहाँ देखों वहाँ कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है. भारत जैसे विकासशील देश में कंस्ट्रक्शन का काम कभी भी रुकने वाला नहीं है. इस कारण भारत में कंस्ट्रक्शन से जुड़े मेटेरियल जैसे सरिया, सीमेंट, बालू आदि की डिमांड भी कभी खत्म नही होने वाली है. हालांकि कभी कभार अंतर्राष्ट्रीय कारणों से इनके प्राइस में उपर नीचे हो जाती है. ऐसे में यदि आप धनवान है और एक ऐसे बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है जिसकी डिमांड कभी खत्म नही हो. ऐसे में आपके लिए बेस्ट है कि आप किसी ब्रांड के सरिया की एजेंसी/ डीलरशिप लेकर, सरिया का होलसेल बिजनेस शुरू कर सकते है. इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको “सरिया (Iron Rod) की एजेंसी कैसे लें” के बारे जानकारी देने वाला हूँ. इस आर्टिकल में आप जान पायेगें – किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी कैसे लें (Sariya ki agency kaise le), सरिया की डीलरशिप के लिए अप्लाई कैसे करें? सरिया की एजेंसी लेने का प्रोसेस क्या है? सरिया एजेंसी (saria tmt bars agency) लेने के लिए कितनी जमीन की आवश्यकता (land requirement) होती है? क्या क्या डाक्यूमेंट्स आवश्यक है. सरिया की एजेंसी लेकर कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है? किसी भी ब्रांड के Saria की agency लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? भारत के ऐसे saria ब्रांड जो सबसे ज्यादा बिकते है. जिनकी एजेंसी लेकर आप भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है. तो फिर चलिए शुरू करें – Sariya ki Agency kaise le.

सरिया की एजेंसी/ डीलरशिप क्या है

बड़ी बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस को और अधिक फैलाने के लिए. और अपने प्रोडक्ट्स की लोकल क्षेत्रों तक पहुंच बनाने के लिए अपनी कंपनी की एजेंसी या डीलरशिप प्रदान करती है. और यह सबसे आसान तरीका है नए ग्राहकों को जोड़ने में. कोई भी बड़ी कंपनी अपना माल सीधा कस्टमर तक नही पहुंचा सकती है. इसमें कंपनी का टाइम और पैसा दोनों खर्च होता है. जबकि एजेंट या डीलर, कंपनी और कस्टमर के बीच की कडी होता है. इस तरीके से कंपनी को बहुत ज्यादा फायदा होता है. एजेंसी मालिक भी कमीशन के रूप में कमाई होती है.

Sariya की agency शुरू करने के लिए आवश्यक शर्ते क्या है

वैसे तो हर कंपनी की एजेंसी लेने की शर्ते और प्रोसेस अलग अलग होता है. ज्यादातर शर्ते एक समान होती है. किसी भी कंपनी की एजेंसी या डीलरशिप लेने से पहले उसकी शर्ते जानना आवश्यक है. कंपनी कोई भी हो उसकी कुछ बेसिक शर्ते निम्नलिखित है. सारे जरुरी डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए. आपके पास अच्छी लोकेशन पर जमीन उपलब्ध होनी चाहिए. और आपके पास इन्वेस्टमेंट करने की क्षमता होनी चाहिए.

Documents Requirement
Land Requirement
Investment

सरिया की एजेंसी शुरू करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

यहाँ हम बात करते है कि सरिया (tmt bars) की एजेंसी शुरू करने के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक होते है.

ID Proof –Aadhar Card/ Driving licence/ Pan Card
Address Proof –Ration Card/ Electricity Bill
Bank Details –Account Number
Passbook
Financially Proof –Bank Statement (6 month previous)
Income Tax (1 year previous)
Property Proof –Property Ownership Documents (If the land is yours)
Lease Agreement (If the land is taken on lease)
NOC (Non-Objection Certificate)
Registration –Shop Registration
Business Registration
Trade Registration
GST Number
Other –Phone number
Mail Id
Photo

Sariya (tmt bars) की agency के लिए land requirement

यहाँ हम बात करते है कि सरिया की एजेंसी लेने के लिए आपके पास कितनी जमीन होनी चाहिए. सरिया की डीलरशिप लेने के लिए आपके पास 1200 से 1500 स्क्वायर फीट जमीन होनी चाहिए. जिसमे एक 200-500 स्क्वायर फीट में आपका ऑफिस बन सकता है और 800 से 1000 स्क्वायर फीट में गोडाउन बन सकता है. यदि आपके पास जमीन नही है तो क्या करें? आपके पास खुद की जमीन नही होने पर आप किसी अच्छी लोकेशन पर जमीन लीज पर ले सकते है. इसके लिए कंपनी को लीज अग्रीमेंट के डाक्यूमेंट्स दिखाने होगे.

सरिया की एजेंसी लेने के लिए इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी

Sariya की agency शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट की बात करें तो यह कई बातो पर निर्भर करती है. जैसे कि आपकी लोकेशन क्या है. आप शहर में या शहर से दूर दराज में एजेंसी शुरू करना चाहते है. आपके पास अपनी खुद जमीन की जमीन है या नही. यदि आपके पास अपनी खुद की जमीन है तो आपकी इन्वेस्टमेंट काफी कम हो जाएगी. यदि नही है तो आपको जमीन या तो खरीदनी होगी या लीज पर भी ले सकते है. जमीन खरदीने में आपका खर्च दुगुना-तिगुना हो सकता है. क्योंकि आप जानते ही होंगे कि अज के समय में जमीनों की क्या रेट चल रही है. ऐसे में आप जमीन को लीज पर ले सकते है. चलिए अब पूरी इन्वेस्टमेंट की बात करते है. सरिया की एजेंसी लेने के लिए टोटल इन्वेस्टमेंट की बात करें तो 25 से 30 लाख का खर्च आ सकता है.

Brand Security Charge –5-10 lac.
Shop and Godown cost –5-10 lac
Stock Pruchase –5-10 lac
Labour –30 हजार (2-3 लोग)
Vehicle –(यदि आवश्यकता हो तो)
Other –2 lac

Kamdhenu tmt bars agency kaise le

Tata tmt bars agency kaise le

NOTE –

हर कंपनी की सिक्योरिटी फीस अलग अलग हो सकती है.

शॉप और गोडाउन की लागत आपकी लोकेशन पर निर्भर करती है.

व्हीकल का खर्च ऑप्शनल है.

Other में जैसे लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन बनवाने में खर्च हो सकते है.

Sariya की Agency/ Dealership शुरू करने के लिए अप्लाई कैसे करें

यहाँ हम बात करेगें कि सरिया की एजेंसी शुरू करने के लिए कैसे अप्लाई करना होता है? हर कंपनी में अप्लाई करने का प्रोसेस अलग हो सकता है. कुछ कंपनियों में यह ऑनलाइन होता है तो कुछ कंपनियों में ऑफलाइन. किसी भी सरिया कंपनी में एजेंसी के लिए अप्लाई करने के तीन मुख्य तरीके है.

पहला : कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर contact us पेज में अपनी इनफार्मेशन भरकर अप्लाई कर सकते है.

दूसरा : कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अप्लाई कर सकते है. या कंपनी की ऑफिसियल मेल आईडी पर मेल भेज कर अप्लाई कर सकते है.

तीसरा : ऑफलाइन तरीके की बात करें तो कंपनी के लोकल एरिया सेल्स मैनेजर जो आपके नजदीक हो, उससे संपर्क करके भी अप्लाई कर सकते है.

Sariya (tmt bars) की Agency लेने का प्रोसेस क्या है

यहाँ हम बात करते है किसी सरिया ब्रांड की एजेंसी आपको कैसे मिलेगी. इस प्रोसेस को हम तीन भाग में समझ सकते है.

  1. Location Verification
  2. Document Verification
  3. Security Fee and Stock Purchase

जब आप संबंधित किसी सरिया कंपनी के सेल्स मैनेजर से बात कर लेते है. तब कंपनी का सेल्स मेनेजर आपकी चुनी हुई लोकेशन विजिट करता है. वह उस लोकेशन का सर्वेक्षण करता है. और लोकेशन के बारे में थोड़ी जानकारी आपसे पूछता है. लोकेशन के हिसाब से वह निर्णय लेता है कि आपको इस लोकेशन पर एजेंसी मिलेगी या नही. यदि आपके द्वारा चुनी गई लोकेशन कंपनी के सेल्स मैनेजर को पसंद नही आती तो आपको एजेंसी नही मिलेगी. लोकेशन पसंद नही आने पर वह आपको किसी और लोकेशन के लिए सलाह दे सकता है. लोकेशन कन्फर्म होने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जाँच होती है. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद कंपनी को सिक्योरिटी फीस देनी होती है. साथ ही आपको कंपनी से प्रारम्भिक स्टॉक (माल) खरीदना होता है. इसके बाद आप इस माल को अपने गोडाउन में रख सकते है और बेच सकते है. इस पुरे प्रोसेस में कंपनी का सेल्स मैनेजर आपकी गाइड करता रहता है.

Sariya की Agency लेकर कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है

बात करें सरिया की एजेंसी खोलकर कितना प्रॉफिट कमाया जा सकता है. तो यह दो बातों पर निर्भर करती है. पहला यह कि आप किस ब्रांड की एजेंसी ले रहे है. आप ऐसे ब्रांड की एजेंसी ले रहे है. जिसकी मार्केट में डिमांड काफी ज्यादा है. तो यकीनन आपकी बिक्री ज्यादा होगी जिससे आपका मुनाफा भी अच्छा होगा. जितनी ज्यादा आपकी बिक्री होगी उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट मिलेगा. इसका मतलब प्रॉफिट आपकी बिक्री पर भी निर्भर करती है. दूसरी बात यह कि आपकी लोकेशन क्या है. आपकी लोकेशन एक ऐसे क्षेत्र में जहाँ कॉम्पीटिशन कम है यानी आपके आस पास कोई और कंपनी का डीलर नही है तो ऐसे में आपके चांदी ही चांदी हो सकती है. प्रॉफिट मार्जिन आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है.

किसी भी ब्रांड के Sariya की Agency लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

यहाँ मैं अपने अनुभवों से कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूँ. जिन्हें आपको किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी या डीलरशिप लेने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए.

  1. किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी लेने से पूर्व आप उस कंपनी के फंडामेंटल्स जरुर जान लेवें. कंपनी कितनी पुरानी है, मार्केट में कंपनी की वैल्यू क्या है, कंपनी के चीफ, सीईओ कौन है, पिछले 5 साल का सेल्स रिकॉर्ड कैसा है, मार्केट में प्रोडक्ट की डिमांड है या नही, कंपनी का फ्यूचर क्या है आदि.
  2. जब तक आपको किसी कंपनी से कन्फर्म एजेंसी नही मिल जाए उससे पहले जमीन नही ख़रीदे. यह आपका चुनाव है. यदि आपके पास पहले से जमीन है तो कोई दिक्कत नही है. यदि आप जमीन खरीदने जा रहे है तो एजेंसी मिलने के कन्फर्म होने के बाद ही खरीदे. इससे आप नुकसान से बच सकते है.
  3. लोकेशन का चुनाव सही से करें. ऐसी लोकेशन का चुनाव करें जहाँ संबंधित कंपनी का कोई अन्य डीलर नही हो. ऐसे में आपको कंपनी की एजेंसी मिलने के चांस ज्यादा होगें. साथ ही कॉम्पीटिशन भी कम रहेगा.
  4. सारे ओरिजनल डाक्यूमेंट्स बनवा लें. डाक्यूमेंट्स में किसी तरह का फर्जीवाड़ा नही करें.
  5. शुरू में स्टॉक कम ही खरीदे. इससे आप बाद में होने वाले नुकसान होने से बच सकते है. मानलो कि अपने शुरू में बहुत सारा माल खरीद लिया है लेकिन बाद में पता लगा कि उतनी बिक्री नही हो रही है तब वह माल पड़ा पड़ा खराब हो जाएगा.
  6. पहले 6 महीनो की कमाई को केवल अपने बिजनेस को बढ़ाने में खर्च करें.

भारत में सरिया ब्रांड जो सबसे ज्यादा बिकते है

भारत में कई सारी कंपनिया है जो सरिया (tmt bars) का प्रोडक्शन करती है. और उनकी मार्केट में डिमांड काफी ज्यादा है. चलिए जानते है वे कौनसी कंपनिया है जिनके प्रोडक्ट्स भारत में सबसे ज्यादा बिकते है.

  • कामधेनु nxt सरिया
  • टाटा tiscon tmt bars
  • Jindal Panthar tmt bars
  • मोयरा tmt bars
  • सेल tmt bars
  • JSW tmt bars
  • SRMB tmt bars

Jindal Steel Agency/ Dealership kaise le

Sariya की Agency कैसे लें (निष्कर्ष)

दोस्तों, इस आर्टिकल में आपने जाना कि किसी भी ब्रांड के sariya की agency कैसे मिलती है. एजेंसी या डीलरशिप लेने का क्या प्रोसेस रहता है, इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होती है, प्रॉफिट कितना होता है, और किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आदि. आपने इसके बारे में बहुत ही विस्तार से जाना है. मैं आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. तो प्लीज इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों को, जो भी ऐसे टॉपिक में इंटरेस्ट रखते है, उन के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.