Skip to content
Home » Blog » पेट्रोल पंप खोलने में खर्च 2022, petrol pump dealership investment

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च 2022, petrol pump dealership investment

petrol-pump-kholne-me-kharch-kitna-ataa-hai

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च कितना आता है? Investment requirement for open a petrol pump, भारत में पेट्रोल पंप खोलने का खर्च 2022, petrol pump dealership investment cost 2022, petrol pump kholne me kitna kharch aata hai?

पेट्रोल पंप व्यवसाय को हमेशा भारत में ही नहीं, बल्कि विश्व स्तर पर भी प्रमुख लाभ कमाने वाले बिजनेस में से एक माना जाता है. इसलिए बहुत सारे लोग इस तरह के बिजनेस करने की चाह रखते है. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सही तरह से इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है. इस आर्टिकल में आप जानेगें कि भारत में petrol pump खोलने का कितना खर्च 2022 आता है? पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होता है? इस टॉपिक में हम बात करेगें कि गाँव में, शहर में और हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?

भारत में पेट्रोल पंप खोलने में खर्च 2022

Petrol Pump खोलने का खर्च – जब भी किसी बिजनेस में इन्वेस्टमेंट यानी खर्च की बात आती है तो यह आपकी लोकेशन पर निर्भर करती है. मैंने एक आर्टिकल लिखा है पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए. इसमें मैंने बताया है कि पेट्रोल कंपनियों द्वारा दो तरह की लोकेशन प्रोवाइड करवाई जाती है. रेगुलर आउटलेट और रूरल आउटलेट. रेगुलर आउटलेट में लोकेशन शहर और हाईवे आते है जो मुन्सिपल सीमा के अन्दर आते है. इसके अलावा रूरल आउटलेट में गाँव में या हाईवे जो मुन्सिपल सीमा के अन्दर नही आते है. अब पेट्रोल पंप खोलने का खर्च (इन्वेस्टमेंट) इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की लोकेशन पर पेट्रोल पंप खोल रहे है. इन दोनों लोकेशन पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए खर्च अलग अलग है.

शहर में या हाईवे पर Petrol Pump खोलने का खर्च

पहले यह जान लेते है कि पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए खर्च कहाँ-कहाँ करना होता है?

जमीन में निवेश – सबसे पहले आपके पास अपनी जमीन होनी चाहिए. जमीन लगभग 800 से 1000 वर्ग फुट होनी चाहिए. जो गैर कृषि भूमि हो और जो मुख्य सड़क या हाईवे पर भी हो. जमीन का खर्च आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है. जैसे आप मेट्रो सिटी में या शहर के बाहर पेट्रोल पंप शुरू कर रहे है. मेट्रो सिटी में जमीन की कीमत बहुत ज्यादा होती है जबकि शहर के बाहर या गाँव में जमीन की कीमत सस्ती होती है. हम यहाँ एक अनुमान लेते है 20 से 50 लाख का खर्च आ जाता है. इसके अलावा इस बात पर भी निर्भर करती है कि जमीन आपकी अपनी है या नही. यदि जमीन आपकी अपनी है तो इन्वेस्टमेंट काफी कम हो जाएगा.

सेटअप का खर्च – कंपनी की डीलरशिप लेने के बाद आपको पेट्रोल पंप का सेटअप करना होता है. यह अलग अलग कंपनियों में अलग अलग होता है. इसके अलावा यह आपके पेट्रोल पंप की क्षमता पर भी निर्भर करता है. यहाँ लगभग 30 से 40 लाख का खर्च आ जाता है.

पंजीकरण और अन्य अनुमतियां – अपने शहर में या हाईवे पर पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए आपको कई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बनाने होते है. आपको सरकार से अनुमति भी लेनी होती है. इस मामले में लगभग 5 लाख का खर्च आ जाता है.

रेगुलर और रूरल आउटलेट पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?

रेगुलर आउटलेट – शहर या किसी हाईवे पर (जो मुन्सिपल सीमा के अन्दर आता हो) पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए 20 से 30 लाख का खर्च आता है.

रूरल आउटलेट – गांव में या किसी हाईवे पर (जो मुन्सिपल के अन्दर नही आता हो) पेट्रोल पंप खोलने के लिए 15 से 20 लाख का खर्च आता है.

LocationInvestment Cost
Regular Outlet20-30 लाख
Rural Outlet15-20 लाख
Petrol pump dealership investment cost

NOTE – इसकी 5% राशि आपको वापस लौटा दी जाएगी.

पेट्रोल पंप से कितनी कमाई होती है?

पेट्रोल पंप खोलने के नियम क्या है?

अंबुजा सीमेंट डीलरशिप कैसे लें, प्रोसेस, निवेश, कमाई, कस्टमर नंबर

Q. 2022 में पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आएगा?

Ans. पेट्रोल पंप खोलने में कम से कम 60 लाख का खर्च आता है. इसके अलावा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते है.

Q. पेट्रोल पंप खोलने में सबसे ज्यादा खर्च कहाँ आता है?

Ans. पेट्रोल पंप खोलने में सबसे ज्यादा खर्च जमीन खरीदने में आता है. यह सामान्य सा है जमीन यदि आपकी है तो यह खर्च कम हो जाएगा. इसके बाद केवल कंपनी रजिस्ट्रेशन, सिक्योरिटी फीस, सेटअप में और कुछ खर्च लाइसेंस बनाने में आता है.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना कि पेट्रोल पंप खोलने में खर्च कितना लगता है? यह जानकारी आपको कैसी लगी. इससे संबंधित आपको और कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो मुझे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.