Skip to content
Home » Blog » पेट्रोल पंप खोलने के नियम 2022, जाने! प्रमुख मानक

पेट्रोल पंप खोलने के नियम 2022, जाने! प्रमुख मानक

petrol-pump-kholne-ke-liye

पेट्रोल पंप खोलने के नियम क्या है?, petrol pump kholne ke niyam, पेट्रोल पंप खोलने के मुख्य मानक क्या है?

पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करना इतना आसान नही है जितना हम लोग सोचते है. इसे शुरू करने के लिए सरकार और कंपनी दोनी की गाइडलाइन और नियम का अनुसरण करना पड़ता है. यदि आप एक भी नियम के अनुसार नही चलते तो आपको पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति नही दी जाती. साथ ही यदि आपके पास पहले से ही पेट्रोल पंप है और यदि आप इसके नियमों का पालन नही करते तो पेट्रोल पंप के बंद होने के चांस हो जाते है. इसलिए यदि आप किसी कंपनी का पेट्रोल पंप डीलरशिप बिजनेस शुरू कर रहे है. और आपको यह जानना है कि पेट्रोल पंप खोलने के नियम क्या है? तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है. इस आर्टिकल में हम पेट्रोल पंप खोलने के नियमों के बारे में बात करेगें. इसे अंत तक जरुर पढ़े. चलिए शुरू करते है – पेट्रोल पंप खोलने के नियम.

पेट्रोल पंप खोलने के नियम 2022

कम्पनियां और सरकार समय समय पर पेट्रोल पंप खोलने के नियमों में बदलाव करती रहती है. अलग अलग शहरों और राज्यों में पेट्रोल पंप शुरू करने के नियम में थोड़ा अंतर हो सकता है. यह वहाँ की सरकार और कंपनीयों के अधिकारीयों पर निर्भर करती है. इन नियमों को हम निम्नलिखित बिन्दुओ से समझते है.

  • योग्यता
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • प्रॉपर इन्वेस्टमेंट
  • लोकेशन
  • आवश्यक जमीन

योग्यता (पेट्रोल पंप खोलने के नियम)

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • सबसे पहले आप भारत के नागरिक होने चाहिए.
  • 21 से 55 साल की उम्र का व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है.
  • पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदकों के पास बुनियादी शिक्षा होनी चाहिए. ग्रामीण पेट्रोल पंप आवेदक जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, उन्हें न्यूनतम 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और अन्य सभी आवेदकों को न्यूनतम 10+2 स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.

प्रॉपर इन्वेस्टमेंट

Petrol pump शुरू करने के लिए आप में इन्वेस्टमेंट करने क्षमता होनी चाहिए. पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए, आवेदक को नियमित पेट्रोल पंपों के मामले में न्यूनतम 25 लाख रुपये और ग्रामीण पेट्रोल पंपों के मामले में 12 लाख रुपये निवेश करने की क्षमता होनी चाहिए. ध्यान रहे कि निवेश के लिए फंड निम्नलिखित रूपों में ही होने चाहिए. इसके अलावा किसी भी रूप में जैसे नकदी, आभूषण के रूप में निवेश नही माना जाएगा.

बचत खातों में निधि, बैंक/पंजीकृत कंपनियों/डाक योजनाओं में जमा
राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, आदि
बांड के रूप में
डीमैट फॉर्म में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर के रूप में
म्यूचुअल फंड्स के रूप में
निवेश

लोकेशन और आवश्यक जमीन

पेट्रोल पंप डीलरों के चयन में जमीन/ लोकेशन एक प्रमुख मानदंड है. आवेदकों को पहले दो समूहों में निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है:

  • जमीन नेशनल या स्टेट हाईवे पर होनी चाहिए.
  • आवेदक जिनके पास विज्ञापित स्थान/क्षेत्र में स्वामित्व/दीर्घकालिक पट्टे के रूप में उपयुक्त जमीन होनी चाहिए.
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन गैर कृषि क्षेत्र में होनी चाहिए. यदि गैर कृषि क्षेत्र नही है तो उस जमीन को गैर कृषि क्षेत्र में बदलना पड़ता है.
  • उपरोक्त वर्गीकरण के आधार पर, आवेदक द्वारा भूमि के स्वामित्व या खरीदने के इरादे को साबित करने के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जमा करने होंगे.
  • जमीन का क्षेत्रफल विज्ञापन में निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार होना चाहिए.
  • यदि आवेदक का चयन पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए किया जाता है, तो उसे प्रस्तावित जमीन को मुख्य सड़क स्तर तक विकसित तरीके से काटने/भरने, अच्छी मिट्टी के साथ, मानक इंजीनियरिंग प्रथाओं के अनुसार परत-वार कॉम्पैक्ट करके उपलब्ध कराना होगा.
  • चयनित आवेदक को साइट की स्थितियों के अनुसार डिजाइन की गई 1.5 मीटर की न्यूनतम ऊंचाई की एक रिटेनिंग वॉल और कंपाउंड वॉल प्रदान करने की आवश्यकता है.
  • पेट्रोल पंप पर अधिकतम निर्मित क्षेत्र 20 फीसदी एरिया ही होना चाहिए. FAR एरिया 0.2, ऊंचाई 7 मीटर और पीछे तथा दोनों तरफ सेटबैक एरिया 3 मीटर होना चाहिए.
  • पेट्रोल पंप के लिए 30 मीटर से ज्यादा चौड़ी सड़कों पर इंटरसेक्शन से मिनिमम डिस्टेंस 100 मीटर होनी चाहिए. और 30 मीटर से कम चौड़ी सड़कों पर इंटरसेक्शन से petrol pump की मिनिमम डिस्टेंस 50 मीटर होनी चाहिए.
  • शहर में या हाईवे पर पेट्रोल पंप शुरू करने के लिए 1200 से 1500 स्क्वायर मीटर और गाँव में 800 से 1000 स्क्वायर मीटर जमीन की आवश्यकता होती है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च कितना होगा

कामधेनु स्टील डीलरशिप कैसे लें?

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

पेट्रोल पंप लाइसेंस प्रदान करने के लिए उपरोक्त कुछ प्रमुख मानदंड हैं. इन मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों को अगले चरण में आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें अंतिम निर्णय ड्रॉ या लॉट या बोली प्रक्रिया के आधार पर किया जाता है. उपरोक्त सभी मानकों पर खरे उतरने पर आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस मिलने के योग्य हो जाएगें.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने पेट्रोल पंप खोलने के जरुरी नियम और मानक क्या है? जाना. यह आर्टिकल आपको कैसा लगा. इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. इसके अलावा आपको इससे संबंधित कोई सवाल पूछना है तो मुझे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.