Skip to content
Home » Blog » पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन कैसे लें? Petrol Pump ke liye loan

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन कैसे लें? Petrol Pump ke liye loan

petrol-pump-kholne-ke-liye-loan-kaise-le

पेट्रोल पंप के लिए लोन, Petrol pump ke liye loan, How to get business loan for starting a new petrol pump? petrol pump ke liye loan, पेट्रोल पंप के लिए लोन कैसे मिलता है? पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन, SBI E-DFS loan scheme for petrol pump, sbi loan for petrol pump, how to apply loan for petrol pump

नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन कैसे लें? Petrol Pump Ke Liye Loan

हेल्लो दोस्तों! यदि आप अपना खुद का एक पेट्रोल पंप खोलना चाहते है. तो सबसे पहले हमे विचार आता है कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए इन्वेस्टमेंट कितनी करनी होगी? पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन लेने की आवश्यकता होती है? बिना लोन लिए तो यह संभव नही है. अज कल तो मकान बनाने के लिए भी लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है. यहाँ तो हम एक बहुत बड़े लेवल पर बिजनेस खड़ा करने की सोच रहे है. एक पेट्रोल पंप के लिए लोन ले रहे है. एक नया पेट्रोल पंप खोलने की इन्वेस्टमेंट कॉस्ट काफी ज्यादा होती है. तकरीबन 30 से 50 लाख मानकर चलते है. यह कई बातों पर निर्भर करती है. इसके बारे में हम एक पोस्ट लिख चुके है. जिसकी लिंक इस पैराग्राफ में दे रखी है. आप अपनी जानकारी लिए यह पोस्ट भी पढ़ सकते है.

Petrol pump खोलने के लिए इतनी इन्वेस्टमेंट में तो करनी ही होगी. यदि आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए पैसे नही है. तो निजी या सरकारी बैंक से पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन लें सकते है? इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक (पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन) पर चर्चा करने वाले है. Petrol pump खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा. पंप लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स कौन से है? Loan लेते समय किन किन बाते ध्यान में रखना चाहिए? चलिए शुरू करते है – Petrol Pump खोलने के लिए लोन कैसे मिलेगा (Petrol Pump Ke Liye Loan).

पेट्रोल पंप लोन लेने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

सबसे पहले बात करते है की लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. बैंक या एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां) से बिजनेस लोन लेने के लिए पात्रता मानदंड लंबा नहीं है.

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • आयु 21 – 55 वर्ष के बीच हो.
  • यदि आपका व्यवसाय/ petrol pump पहले ही स्थापित हो चुका है और आगे इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए आप ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो मिनिमम एक साल से अधिक समय से परिचालन में होना चाहिए.
  • टर्न ओवर
  • बिजनेस Black list में नहीं होना चाहिए.
  • व्यवसाय का स्थान भी किसी विशिष्ट स्थान पर नहीं होना चाहिए.

लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स निम्नलिखित सारणी में बताए गए है.

Id Proof –Aadhar Card/ Driving licence/ Voter id card/ Pan card
Address Proof –Ration card/ Electricity bill
Bank Details –Bank account number
passbook
Bank Statement
Other –Partnership Deed
Business Registration proof
Company’s pan card
petrol pump ke liye loan

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन कैसे लें (how to apply loan for petrol pump)

कई निजी बैंक और सरकारी जैसे sbi बैंक पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन प्रदान करती है. नया पेट्रोल पंप खोलने में लोन लेने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल है. यदि आपका पहले से पेट्रोल पंप है और आप इसे आगे और बढ़ाने के लिए लोन ले रहे है तो यह थोडा आसान है. यदि आप किसी पेट्रोल पंप की डीलरशिप ले चुके है. और अब आप वर्किंग कैपिटल के लिए लोन लेना चाहते है तो, यहाँ SBI E-DFS (इलेक्ट्रोनिक डीलरशिप फाइनेंस स्कीम) सबसे अच्छी स्कीम है.

SBI E-DFS Loan for petrol pump

पेट्रोल पंप खोलने के लिए SBI e-dfs लोन लेना काफी आसान है. आपको sbi बैंक में अप्प्रोच करनी है. इसमें कुछ कंडीशन भी होते है. जैसे कि आपको पेट्रोल पंप कंपनी के साथ मिनिमम एक साल हो गया हो. यहाँ आपको लोन लेने के लिए सिक्योरिटी फीस भी देनी होती है. इसकी एक शर्त है की यदि आप किसी कंपनी के साथ 5 साल से अधिक हो गए है तो यहाँ आपको कोई सिक्योरिटी नही देना पड़ता है. जबकि 5 साल से नीचे होने पर आप जितना लोन ले रहे है उसका 25% सिक्योरिटी देनी होगी. अब बात करते है कि ब्याज दर क्या रहेगी. यदि आप सिक्योरिटी देते है. इंटरेस्ट रेट की बात करें तो यह लगभग 9.10% होती है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन की क्या जरुरत है

  • एक नया पेट्रोल स्टेशन स्थापित करने के लिए

आमतौर पर शहरी क्षेत्र में एक नया पेट्रोल पंप स्थापित करने में ₹25 लाख का खर्च आता है और ग्रामीण क्षेत्र में ₹12 लाख का खर्च आता है. इसलिए, ऐसी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए, बैंक या एनबीएफसी से ऋण लेना आवश्यक है. यह आपको अपने व्यवसाय का विस्तार करने और अधिक राजस्व उत्पन्न करने में मदद कर सकता है.

  • एक नई रिफिलिंग मशीन स्थापित करने के लिए

आप लोन की मदद से अपने पेट्रोल पंप पर नई रिफिलिंग मशीन लगा सकते हैं. इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी क्योंकि नई रिफिलिंग मशीन से पेट्रोल की बिक्री ज्यादा होगी.

  • कर्मचारी रखने के लिए

यदि आप अपने व्यवसाय का विस्तार करेंगे और एक नया पेट्रोल पंप स्थापित करेंगे तो इसे संचालित करने के लिए आपको बहुत सारे श्रमिकों की आवश्यकता होगी. नए कर्मचारियों को काम पर रखने और उनके वेतन या वेतन का भुगतान करने के लिए बहुत अधिक पैसो की आवश्यकता होगी. तो, पेट्रोल पंपों के लिए बिजनेस लोन ऐसे खर्चों को पूरा करने का सबसे अच्छा समाधान हो सकता है.

  • नवीकरण

अगर आपका पेट्रोल पंप पुराना हो रहा है तो उसकी मरम्मत कराने की जरूरत है. तो, ऋण आपको अपने पेट्रोल पंप के नवीनीकरण और इसे फिर से आकर्षक बनाने में मदद कर सकते हैं आदि.

पेट्रोल पंप खोलकर कितनी कमाई की जा सकती है?

जिंदल स्टील (सरिया) डीलरशिप कैसे प्राप्त करें

बीकाजी नमकीन की डीलरशिप कैसे मिलेगी

FAQ’s

Q. क्या नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन मिलता है?

Ans. हाँ नया पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन मिल सकता है. लेकिन इसकी प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है.

Q. पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन लेने के लिए सबसे अच्छी स्कीम कौनसी है?

Ans. पेट्रोल पंप के लिए लोन लेने के लिए SBI e-dfs (इलेक्ट्रोनिक डीलरशिप फाइनेंस स्कीम) सबसे अच्छी स्कीम है. इसके बारे में उपर बताया गया है.

Q .पेट्रोल पंप के लिए लोन के लिए ब्याज दर कितनी रहती है?

Ans. ब्याज दर की बात करे तो ह निर्भर करता है आप किस कंपनी से लोन ले रहे है. अलग अलग कंपनियां अलग अलग ब्याज दर पर लोन देती है. लोन देने वाली कंपनी मिनिमम 10% ब्याज दर के साथ लोन देती ही है.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन कैसे लें? Petrol pump ke liye loan कैसे मिलेगा, कहाँ से लें. यह जानकारी आपको कैसी लगी. इससे संबंधित आपको क्कोई सवाल है तो आप कमेंट कर सकते है. मुझे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.