Skip to content
Home » Blog » Want MedLife Pharmacy Franchise? how cost, earning

Want MedLife Pharmacy Franchise? how cost, earning

medlife-pharmacy-franchise

Medlife pharmacy franchise in india, Is Medlife franchise profitable? Is Medlife a good company? What does the company Medlife do? Is MEDLIFE a private company? medlife franchise cost, medlife customer franchise, medlife franchise

क्या आप अपने शहर में अपना खुद का मेडिकल फार्मेसी बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है. भारत में मेडिकल के क्षेत्र में बिजनेस एक फलता-फूलता और सदाबहार बिजनेस है. कोरोना महामारी के बाद तो मेडिकल का व्यवसाय काफी बढ़ा है. आज के समय में मेडिकल की सुविधाएँ ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन तक मौजूद है. कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन e pharmacy कंपनियां का प्रचलन काफी बढ़ गया है. भारत में कई e pharmacy companies है जो अपना सफल व्यवसाय चला रही है. इनके साथ जुड़कर आप भी अपने क्षेत्र में इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है.

Medlife Pharmacy Franchise in India

इस आर्टिकल में आप Medlife Pharmacy Franchise बिजनेस मोडल के बारे में जानने वाले है. इस आर्टिकल में इस विषय से संबंधित सभी टॉपिक्स पर चर्चा करने वाले है. जैसे – क्या Medlife pharmacy franchise लेना फायदेमंद है? Medlife Pharmacy का बिजनेस मोडल क्या है. यह कैसे काम करता है. भारत में मेडलाइफ फ्रैंचाइज़ी शुरू करने में कितना खर्च आता है? Medlife pharmacy franchise cost, कैसे medlife pharmacy फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई करना है? इसकी franchise शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा? भारत में मेडलाइफ फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं? Medlife franchise contact number, और भी बहुत कुछ जानने वाले है Medlife pharmacy franchise के बारे में. चलिए शुरू करते है.

About Medlife Pharmacy Company

मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी और अब इसे भारत में सबसे बड़ी ऑनलाइन फ़ार्मेसी और दवा सेवा प्रदाता के रूप में जाना जाता है. यह एक हेल्थकेयर कंपनी है जो भारत के बेंगलुरु में स्थित है. मेडलाइफ ने 2017 में अपनी फ्रैंचाइजी देना शुरू किया जो लोगों के लिए एक बेहतरीन बिजनेस अवसर साबित हुआ है.

मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-सरकारी कंपनी है जो पटना, बिहार में पंजीकृत है. कंपनी को 11 नवंबर 2014 को शामिल किया गया था. मेडलाइफ पिछले 5 वर्षों से तुषार कुमार, सौरभ अग्रवाल और प्रशांत सिंह के नेतृत्व में पूरे भारत में दवाओं और विभिन्न अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के निर्माण और वितरण में एक प्रमुख और महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

प्रशांत सिंह और तुषार कुमार दो सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले निदेशक हैं, जिन्हें मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के दिन नियुक्त किया गया था. मेडलाइफ परिवार में सबसे हाल ही में जोड़े गए निदेशक सौरभ अग्रवाल हैं. उन्हें 4 दिसंबर 2014 को निदेशक मंडल के समूह में नियुक्त किया गया था. मेडलाइफ अपने 3 निदेशक मंडल के साथ भारत में 5 अन्य कंपनियों से सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है.

वर्तमान में इसके पास भारत के 21 शहरों में फैले 50 लाइसेंस प्राप्त फ़ार्मेसी हैं और इसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2020 के अंत तक अपनी फ्रैंचाइज़ी संख्या को 750 तक विस्तारित करना है.

Medlife pharmacy क्या काम करती है

Is Medlife franchise profitable? मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड एक भारतीय ऑनलाइन फार्मेसी है. यह 29 राज्यों में और 25000+ पिन कोड में लगभग 20000 दवाओं की डिलीवरी करता है जिसका उद्देश्य निम्नलिखित की सेवाएं प्रदान करना है:

  • ऑफलाइन और ऑनलाइन फार्मेसी उपलब्ध कराना
  • मेडलाइफ लैब्स की सुविधा
  • डॉक्टर परामर्श की सुविधा प्रदान करना
  • ओटीसी की सुविधा

Medlife pharmacy की Unique selling proposition (USP) क्या है

  • मेडलाइफ भारत में सबसे बड़ी ई-फार्मेसी है जिसने बहुत ही कम समय में 10 लाख ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाई है.
  • यह भारत में सबसे अनूठा और अविश्वसनीय रूप से भरोसेमंद स्वास्थ्य सेवा प्लेटफार्म है जिसमें उच्च ग्राहक रेफरल और वफादार ग्राहक हैं. उनकी मदद और समर्थन से, मेडलाइफ ने भारत के स्वास्थ्य सेवा और दवा उद्योग में क्रांति ला दी है.
  • कंपनी पूरे भारत में 24*7 ई-परामर्श, प्रयोगशाला और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्रदान करती है. जो ग्राहक टेक्नोलॉजी में ज्यादा दिलचस्प नहीं हैं, उनके लिए कंपनी ने कॉल-टू-ऑर्डर सेवा का भी विकल्प प्रदान करती है.
  • मेडलाइफ केवल एक ऑनलाइन फ़ार्मेसी नहीं है जो दवाएं प्रदान करती है. यह एक ऐसी कंपनी है जिसने डॉक्टरों, रोगियों, प्रयोगशालाओं और फार्मेसियों को एक छत के नीचे लाने का प्रयास किया है, जिससे नियमित अंतराल पर निदान और प्रभावी उपचार के लिए अपने मूल्यवान ग्राहकों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं.
  • मेडलाइफ फार्मेसी की एक और खासियत यह है कि यह मुफ्त ई-परामर्श सेवाएं भी प्रदान करता है जिसके माध्यम से जरूरतमंद मरीज पूरे भारत में कई डॉक्टरों, विशेषज्ञों और चिकित्सकों के साथ टेली-परामर्श कर सकते हैं. फार्मासिस्टों की टीम मरीजों को उनकी दवाओं के बारे में परामर्श और सूचना भी देती है जो डॉक्टरों, फार्मासिस्टों और ग्राहकों को एक साथ लाने में समर्थ है.

भारत में मेडलाइफ फ्रेंचाईजी के मालिक होने के लाभ

  • मेडलाइफ फ्रेंचाईजी केवल कोई फार्मास्युटिकल फ्रेंचाईजी नहीं है, यह एक एजेंट-सहायता प्राप्त ई-कॉमर्स मॉडल है जो त्वरित और विस्तृत परामर्श, परेशानी मुक्त वितरण और उत्कृष्ट ग्राहक सहायता पर केंद्र करता है.
  • यह सभी को खुश और संतुष्ट रखने के लिए निवेश पर तेजी से रिटर्न के साथ और कम निवेश के साथ एक तरह का बिजनेस मॉडल है.
  • कंपनी कई राजस्व स्रोत प्रदान करती है और शेयरों में कोई निवेश नहीं करती है.
  • विभिन्न ई-भुगतान विकल्पों के साथ ग्राहकों को उनकी दवाओं पर 20% की छूट प्रदान करती है.
  • विशेष क्षेत्रीय अधिकारों के साथ मेडलाइफ फ्रेंचाईजी मालिकों को विस्तृत मार्केटिंग की सहायता दी जाती है.
  • मेडलाइफ महिला उद्यमियों के लिए विशेष अतिरिक्त लाभों के साथ-साथ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में समान और सफल मताधिकार अवसर प्रदान करती है.
  • 2019 तक, मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने सुनिश्चित आय के साथ चिकित्सा उद्योग में अपने गौरव और प्रतिष्ठित पेशे को लेकर भारत में 100 से अधिक फ्रेंचाईजी आउटलेट स्थापित किए है.
  • कंपनी फ्रेंचाईजी और स्टाफ सदस्यों के लिए भी आवश्यक सभी प्रशिक्षण प्रदान करती है.
  • शीर्ष प्रदर्शन करने वाली फ्रेंचाइजी को उनकी कड़ी मेहनत और व्यवसाय के प्रति समर्पण को पहचानने के लिए प्रोत्साहन और पुरस्कार दिए जाते हैं.
  • जब तक स्टोर या फ़ार्मेसी चल रही है, मेडलाइफ़ फ्रेंचाईजी को निरंतर परिचालन सहायता प्रदान करता है.
  • कंपनी मेडिकल स्टोर के लिए मार्केटिंग कोलैटरल और ग्लो साइन बोर्ड भी उपलब्ध करवाती है.

भारत में मेडलाइफ फ्रेंचाईजी शुरू करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

  • Land Requirement for Medlife franchise

मालिक के पास 120 वर्ग फुट के न्यूनतम फर्श क्षेत्र के साथ एक (वाणिज्यिक संपत्ति) भौतिक स्टोर होना चाहिए.

स्टोर के बाहर बोर्ड पर मेडलाइफ साइनेज प्रदर्शित करने के लिए न्यूनतम आकार 2 x 1.5 फीट होना आवश्यक है. साइनेज अधिकतम 6 x 3 फीट तक जा सकता है.

  • न्यूनतम स्टाफ की आवश्यकता

1-2 पंजीकृत फार्मासिस्ट जो फार्मेसी विभाग द्वारा अनुमोदित हो या 1-2 डी. फार्मा या बी. फार्मा स्नातक कम से कम 1 वर्ष के फार्मेसी अनुभव के साथ. इसके अलावा खातों को अप-टू-डेट रखने के लिए एक खजांची और जो दवा और अन्य स्वास्थ्य संबंधी सूची पर नजर रखता है.

  • आवश्यक डाक्यूमेंट्स
ID ProofAadhar, PAN/ voter card.
Address ProofElectricity bill/ ration card.
Financially Proof Bank Account Number (Saving/ Current)
Bank Passbook
Bank Statement (6 month old)
Business DocumentsGST number
Shop registration
Financial documents
आपके commercial store का एड्रेस प्रूफ – चाहे स्वामित्व हो या किराए पर और उसी का विवरण देने वाले दस्तावेज
OtherTwo passport-size photographs
email id.
Mobile number

Medlife Franchise Investment Cost क्या है

भारत में मेडलाइफ फार्मेसी की फ्रेंचाईजी शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

मेडलाइफ फ्रेंचाईजी स्थापित करने के लिए मुख्य रूप से दो कारकों पर निर्भर करता है.

पहला आपकी लोकेशन क्या है और दूसरा आपकी प्रॉपर्टी की साइज क्या है. क्योंकि रियल एस्टेट की कीमत भारत के अलग अलग राज्यों में अलग अलग होती है. साथ ही यह स्टोर के आकार पर भी निर्भर करता है. इन दोनों के आधार पर कुल एकमुश्त निवेश की आवश्यकता 1 लाख से 3 लाख के बीच.

कंपनी ब्रांड फीस के रूप में 20 हजार रुपए लेती है. जिसमें से 15,000 रुपये कंपनी द्वारा वापस किए जा सकते हैं, जब आप फ्रेंचाईजी को मूल कंपनी को वापस बेच देते हैं.

एकमुश्त निवेश राशि में फर्नीचर की लागत, मेडलाइफ ग्लो साइन बोर्ड, प्रिंटर, कंप्यूटर सिस्टम और स्टोर इंटीरियर आदि शामिल हैं.

मेडलाइफ फ्रेंचाईजी शुरू करने के लिए योग्यता/ कौशल या अनुभव

  • कर्मचारी के पास फार्मासिस्ट के रूप में काम करने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए.
  • बुनियादी कंप्यूटर कौशल का अनिवार्य ज्ञान आवश्यक है.
  • कर्मचारी को नुस्खे को पढ़ने और समझने में सक्षम होना चाहिए और उसके अनुसार दवाएं प्रदान करनी चाहिए.
  • दवाओं के संबंध में स्टोर पर आने वाली कॉलों को पेशेवर रूप से संभाला जाना चाहिए.
  • फार्मेसी में डिप्लोमा या स्नातक (डी. फार्मा या बी. फार्मा) डिग्री अनिवार्य है. फार्मासिस्ट के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता द्वितीय पी.यू.सी है और फार्मा सहायता के लिए एस.एस.एल.सी. होनी चाहिए.
  • समय के साथ लचीला होना चाहिए.
  • कर्मचारी जो मेहनती हैं, उन्हें सौंपी गई अपनी भूमिकाओं के लिए समर्पित हैं.

Medlife Pharmacy Franchise के लिए अप्लाई कैसे करें

Medlife pharmacy franchise के लिए अप्लाई करने के दो तरीके है. पहला ऑनलाइन तरीके से जिसमे आप मेडलाइफ फ्रेंचाईजी के लिए आवेदन करने के लिए अपना अनुरोध मेडलाइफ की आधिकारिक वेबसाइट पर छोड़ सकते हैं. इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें.

स्टेप 1. कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए और ‘फ्रेंचाईजी एप्लिकेशन प्रोग्राम’ टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 2. यहाँ आपको एक फ्रेंचाइजी पूछताछ फॉर्म भरने और कई दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा.

दूसरा तरीका यह है कि मेडलाइफ से इसके संपर्क नंबर या आधिकारिक ईमेल पते के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं और फ्रेंचाईजी आवेदन विवरण मांग सकते हैं.

Medlife Franchise Contact Details

आप मेडलाइफ के साथ निम्न नंबर पर जुड़ सकते हैं:

Medlife pharmacy franchise toll free number : 08068400161
व्हाट्सएप नंबर 917259447952
ईमेल – आप उन्हें इस पर लिख सकते हैं – franchise@medlife. com

दोनों ही प्रक्रिया समान है और इसमें फ्रेंचाईजी स्थापित करने में आपकी रुचि के सभी विवरणों के साथ कंपनी को प्रस्तुत करना और सभी प्रासंगिक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां प्रस्तुत करना शामिल है. यदि आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण और डाक्यूमेंट्स कंपनी के द्वारा स्वीकृत किए जाते हैं, तो आपके परिसर (Location and Store) का निरीक्षण एक मेडलाइफ फ्रेंचाईजी अधिकारी द्वारा किया जाता है. यह अंतिम अनुमोदन प्रक्रिया को सील कर देता है, और वे अन्य सभी औपचारिकताओं को पूरा करने में आपकी सहायता करते हैं.

संचालन के क्षेत्र

हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश में मेडलाइफ का फिजिकल फ्रेंचाईजी स्टोर मौजूद है.

मेडलाइफ फ्रेंचाईजी में प्रशिक्षण

जब आपको फ्रेंचाईजी मिल जाती है उसके बाद ट्रेनिंग होती है. फ्रेंचाईजी को काम के बारे में पूरी जानकारी रखने के लिए गहन और विस्तृत परिचालन नियमावली दी गई है, जिसे करने की आवश्यकता है. मैनुअल स्पष्ट रूप से दिखाता है कि प्रोग्राम कंप्यूटर पर कैसे काम करता है.

कैशियर को प्रदान किए गए लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके प्रत्येक ग्राहक के लिए ऑर्डर दिया जाना चाहिए।

मालिक तब ग्राहकों के पर्चे एकत्र करता है और अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके ऑर्डर देने के लिए मेडलाइफ ग्राहक फ्रैंचाइज़ी पोर्टल का उपयोग करता है.

ग्राहक को एक सत्यापन वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाता है जिसे बाद में पोर्टल पर दर्ज किया जाता है जिससे ऑर्डर की पुष्टि हो जाती है.

इसके बाद टीएसए द्वारा इनवॉइस के साथ उक्त ग्राहक को ऑर्डर डिलीवर किया जाता है.

फार्मासिस्टों को प्रशिक्षण या तो ईमेल के माध्यम से या फ्रैंचाइज़ी के स्थान पर कॉल के माध्यम से दिया जाता है.

मेडलाइफ मुख्य प्रधान कार्यालय द्वारा प्रदान किए गए विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ-साथ किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए क्षेत्र-सहायता भी प्रदान करता है.

Medlife Pharmacy Franchise शुरू करके earning कैसे होगी

अब जानते है कि मेडलाइफ फार्मेसी फ्रेंचाइजी का कमीशन मॉडल क्या है. ध्यान रहे कि यहाँ आपको अर्निंग कमीशन के रूप में होती है.

  • ग्राहकों को बेचे गए उत्पाद के आधार पर फ्रेंचाईजी को विभिन्न प्रतिशत कमीशन प्राप्त होता है.`
  • ग्राहकों द्वारा खरीदी गई किसी भी प्रकार की दवाएं आपको कुल बिल राशि पर 7.5% कमीशन के लिए पात्र बनाती हैं जो हर महीने की 10 तारीख तक आपके फ्रेंचाईजी खाते में ट्रान्सफर कर दी जाती है.
  • ओवर-द-काउंटर दवाएं जो सीधे ग्राहकों को बेची जाती हैं, आपको 5% कमीशन मिलेगा जो हर महीने की 10 तारीख तक आपके फ्रेंचाईजी खाते में ट्रान्सफर कर दी जाती है.
  • आवश्यक दवाएं वे दवाएं हैं जो कंपनी द्वारा निर्मित की जाती हैं. ऐसी दवाएं, जब ग्राहकों को बेची जाती हैं, तो आपको कुल बिल राशि पर 20% कमीशन की गारंटी दी जाती है जो हर महीने की 10 तारीख तक आपके फ्रेंचाईजी खाते में ट्रान्सफर कर दी जा जाती है.
  • ग्राहकों द्वारा चुनी गई किसी भी प्रकार की प्रयोगशाला सेवाओं या परीक्षणों से आपको कुल बिल राशि पर 5% कमीशन मिलेगा, जो हर महीने की 10 तारीख तक आपके फ्रेंचाईजी खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है..
  • ई-परामर्श भी आपको 25 रुपये प्रति परामर्श मिलेगा जो अन्य आयोगों के साथ संकलित किया जाएगा और आपको हर महीने की 10 तारीख तक ट्रान्सफर कर दी जाती है.

तो आप इस तरीको से medlife pharmacy franchise लेकर अपनी कमाई कर सकते है.

किसी भी ब्रांड के सरिया की एजेंसी कैसे लें

पेट्रोल पंप मालिको को को कितना कमीशन मिलता है

Wonder cement price

Medlife Franchise के नियम और शर्तें क्या है

मेडलाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का मानक 1-वर्ष का फ्रैंचाइज़ समझौता है जो हर अवधि में नवीकरणीय भी है.

तो दोस्तों Medlife Pharmacy Franchise के साथ आपकी deal pakki समझे!

इस आर्टिकल में आपने भारत के नंबर वन e pharmacy कंपनी Medlife pharmacy की Franchise कैसे लें, इसकी cost क्या है, कितना फायदेमंद है, कमाई कैसे होती है, फ्रेंचाईजी लेने की योग्यता क्या है आदि के बारे में विस्तार से जाना. आपको यह आर्टिकल कैसे लगा. यदि अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.