Skip to content
Home » Blog » DMLT Course full Details in Hindi | क्या है? कैसे करें, योग्यता, सिलेबस,

DMLT Course full Details in Hindi | क्या है? कैसे करें, योग्यता, सिलेबस,

dmlt-course-details-in-hindi

DMLT Course details in hindi, dmlt ka full form क्या है, dmlt course kya hai, dmlt course hindi, DMLT Course Syllabus in hindi, dmlt course fees hindi, दमलत कोर्स फीस, dmlt course kitne saal ka hai, dmlt course करने के फायदे क्या है, dmlt कोर्स करने के बाद क्या करें, dmlt career hindi, भारत में dmlt salary hindi

DMLT Course Details in Hindi

10th और 12th एक स्टूडेंट के करियर का टर्निंग पॉइंट होता है. 12th के बाद अधिकतर स्टूडेंट आगे की पढाई को लेकर काफी कन्फ्यूजन में रहते है. यहाँ में सबसे अच्छा डिप्लोमा कोर्स के बारे में बताने वाला हूँ. यदि आपके 12th में PCB है यानी फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी है. यह कोर्स आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हो सकता है. दोस्तों! मैं बात कर रहा हूँ DMLT course के बारे में. इस आर्टिकल में आप DMLT course hindi के बारे में डिटेल में जानकारी पाएंगे. DMLT course hindi क्या होता है? DMLT course details in hindi, क्या योग्यता होनी चाहिए? फीस कितनी हैं? एडमिशन प्रोसेस क्या है? DMLT course में career कैसा है? जॉब प्रोफाइल और जॉब के अवसर क्या है? और भी कई सारी डिटेल dmlt course के बारे में आप जान पाएंगे. इसलिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए.

DMLT course full form in hindi

यहाँ आपको DMLT course का full form में बताया गया है. DMLT ka hindi full form – डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरटरी टेक्नोलॉजी (Diploma in Medical Laboratory Technology).

DMLT का फुल फॉर्म “डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी” (DMLT) पैरामेडिकल साइंस के क्षेत्र में एक कोर्स है और इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले पेशेवरों को मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन (MLTs) कहा जाता है.

आपने उन्हें पर्दे के पीछे काम करते हुए, हमारे रक्त के नमूने एकत्र करते हुए, इन नमूनों का अध्ययन और विश्लेषण करते हुए, अपनी रिपोर्ट तैयार करते हुए, और हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव लाने के लिए काम करते हुए देखा है.

हेल्थकेयर भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है जहां छात्रों को चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में नौकरी के पर्याप्त अवसर मिलते हैं, लेकिन फिर भी, बहुत से छात्र इस क्षेत्र में विकास के अवसरों से अनजान हैं.

DMLT Course hindi के बारे में सामान्य जानकारी

डीएमएलटी कोर्स उन छात्रों द्वारा किया जाता है जो मेडिकल लैब तकनीशियन बनना चाहते हैं, इस कोर्स में विभिन्न रोगों के निदान के लिए रोगी के नमूने एकत्र करना, परीक्षण करना, विश्लेषण करना और रिपोर्ट करना आदि शामिल है. DMLT course के पाठ्यक्रम में स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित किया जाता है. जैसे – विभिन्न प्रक्रियाओं और प्रयोगशाला उपकरणों के उपयोग के माध्यम से कोशिकाओं, ऊतकों और शरीर के तरल पदार्थ की पहचान, निरीक्षण और परीक्षण कैसे करें, और रोगों के निदान, उपचार और रोकथाम में सहायता कैसे करें.

DMLT courseका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की गुणवत्ता में सुधार करना है और इसे जैव रसायन, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान और रुधिर विज्ञान के गहन ज्ञान और तकनीकी कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. पाठ्यक्रम को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्र उन्नत प्रयोगशाला उपकरणों को संभाल सकता है, सटीक चिकित्सा प्रयोगशाला परीक्षण कर सकता है और प्रयोगशाला तकनीशियन के रूप में काम कर सकता है.

DMLT Course क्यों करना चाहिए

DMLT course को गुणवत्ता आश्वासन और नियंत्रण सहित तकनीकी कौशल प्रदान करने के साथ-साथ संचार और टीम वर्क जैसे सॉफ्ट स्किल्स प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियनों की बढ़ती मांग का मुकाबला करने के लिए वांछित कार्यबल विकसित किया जा सके.

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अनुमानित 6.5 मिलियन पैरामेडिक्सप की मांग है, जबकि उपलब्ध कुशल कार्यबल भारत में केवल 0.45 मिलियन है. विशेष रूप से COVID के बाद अस्पतालों और प्रयोगशालाओं के कुशल कार्यबल के लिए बाजार में इस कोर्स की मांग बढ़ गई है.

DMLT Course का मुख्य उद्देश्य यही है कि उन सभी व्यक्तियों को प्रेरित करना और प्रशिक्षित करना है जो प्रयोगशाला विज्ञान के क्षेत्र से संबंधित है, ताकि वे लेबोरेटरी साइंस में अपना पेशेवर करियर शुरू कर सके.

What is DMLT Course in hindi (DMLT course kya hai)

DMLT course क्या है? DMLT course सर्वोच्च पैरामेडिकल कोर्स में से एक है, जो नैदानिक ​​प्रयोगशाला उपकरणों का उपयोग करके रोगों के निदान, उपचार और रोकथाम से संबंधित है. DMLT course में सभी आवश्यक विषयों जैसे जैव रसायन, विकृति विज्ञान, रुधिर विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, आदि शामिल हैं. इस पाठ्यक्रम में छात्र जटिल प्रयोगशाला तकनीकों और उपकरणों में प्रशिक्षण लेते हैं और अंततः प्रयोगशाला तकनीशियन बनते हैं.

इस प्रकार dmlt का syllabus स्टूडेंट को लेबोरेटरी साइंस के आवश्यक कौशल और ज्ञान सिखाता है.

DMLT Course Syllabus in hindi क्या है?

  • First year syllabus

मानव शरीर रचना विज्ञान (Human Anatomy) , शरीर क्रिया विज्ञान (Physiology), जैव रसायन (Biochemistry).

  • Second year Syllabus

विकृति विज्ञान (Pathology), सूक्ष्म जीव विज्ञान (Microbiology) और चिकित्सा शब्दावली (Medical Terminology).

DMLT course कितने साल का है

DMLT course duration की बात करें तो, आमतौर पर dmlt course hindi दो साल का कोर्स है, लेकिन कॉलेज/संस्थान के आधार पर कोर्स की अवधि भिन्न हो सकती है. कुछ संस्थान एक इंटर्नशिप-आधारित कोर्स संरचना पसंद करते हैं, जिसमें कोर्स में इंटर्नशिप की अवधि भी शामिल है, जबकि अन्य कई कोर्स में इंटर्नशिप को शामिल नहीं करते हैं. इसलिए यह 2.5 वर्ष का कोर्स हो जाता है. अंत के छ महीने इंटर्नशिप के लिए होते है.

DMLT Course के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

डी एम एल टी कोर्स को करने के इच्छुक विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मुख्य विषयों के रूप में जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ विज्ञान स्ट्रीम में कक्षा 12th उत्तीर्ण होना चाहिए.

जनरल केटेगरी के स्टूडेंट्स को PCB (फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी) के साथ न्यूनतम 50% और sc/st केटेगरी के स्टूडेंट्स को इन सब्जेक्ट्स के साथ न्यूनतम 45% होने चाहिए.

आयु सीमा की बात करें तो 17 साल से उपर की ऐज के स्टूडेंट्स इस कोर्स को करने के लिए योग्य है.

DMLT course कैसे करें

जैसा कि उपर बताया गया है कि डी एम एल टी कोर्स को करने के लिए आपके 12th में साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी होनी चाहिए. आपकी आयु 17 साल से अधिक होनी चाहिए. अब आप किसी सरकारी या निजी संसथान/ यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है. इस कोर्स में एडमिशन के लिए कई संस्थानों में एंट्रेंस एग्जाम भी करवाए जाते है. इसके अलावा कई संस्थानों में 12th मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है.

DMLT Course में एडमिशन कैसे ले

DMLT कोर्स में एडमिशन दो प्रकार से लिया जा सकता है.

  • Entrance Exam –

इस कोर्स में एडमिशन के लिए कई संसथान/ विश्वविद्यालय एंट्रेंस एग्जाम करवाती है. इसके बाद मेरिट लिस्ट निकलती है. मेरिट लिस्ट के आधार पर आपका किसी कॉलेज में एडमिशन होता है. एंट्रेंस एग्जाम में 12 th लेवल की फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से जुड़े सवाल पूछे जाते है. सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए भी राज्य सरकार द्वारा एंट्रेंस एग्जाम करवाए जाते है. जिसकी विज्ञप्ति समय समय पर आती रहती है.

यदि आपको सरकारी कॉलेज से dmlt course hindi के लिए एडमिशन लेना है. जहाँ कि फीस निजी संस्थानों की तुलना में कम होती है. तो आपको अच्छी तैयारी करनी होगी. आपको अपना 11th और 12th का बेसिक तैयार करना होगा. ताकि आप कम्पीटीशन को बीट कर सकों और अपनी मनचाही कॉलेज में एडमिशन ले सको.

  • Direct Admission –

विभिन्न निजी संसथान इस कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन भी देते है. इसके लिए कोई एग्जाम या मेरिट नही होती है. ऐसे संस्थानों की फीस काफी हाई होती है.

डीएमएलटी कोर्स की fees क्या है

DMLT course की fees विभिन्न संस्थानों/ कॉलेजों में अलग अलग होती है. निजी संस्थानों/ कॉलेजों में यह 2 से 4 लाख तक हो सकती है, वही सरकारी कॉलेज में 30 हजार से 60 हजार तक हो सकती है. जो छात्र द्वारा चुने गए कोर्स के प्रकार पर निर्भर करता है. यहाँ बताई गई फीस संबधित जानकारी अनुमानित है. इसकी पुष्टि के लिए आप संसथान/ विश्विद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें. निजी संस्थानों की बात करें तो फीस को लेकर कोई निर्धारित स्ट्रक्चर नही है. निजी संसथान मनचाही फीस वसूल करते है. इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा यह है कि एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें. ताकि आपको अपनी मनचाही सरकारी कॉलेज मिल सकें.

विभिन्न संस्थानों में विभिन्न छात्रवृत्ति और लोन के विकल्प भी उपलब्ध होते हैं.

डीएमएलटी कोर्स के बाद करियर के अवसर क्या है

DMLT डिप्लोमा होल्डर को कोर्स के बाद करियर के लिए कई ऑप्शन मिलते है. निम्न सारणी में इसकी जानकारी दी गई है.

Career Option After DMLT Course in hindi
नैदानिक प्रयोगशाला (diagnostic lab) सेटिंग्स में चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन
प्रौद्योगिकीविदों (Technologists)
लैब मैनेजर या सलाहकार
नर्सिंग होम या अस्पतालों में स्वास्थ्य देखभाल प्रशासक
कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में अकादमिक प्रशिक्षक
पत्रिकाओं, समाचार एजेंसियों या वेबसाइटों के लिए चिकित्सा लेखक
DMLT course details in hindi

DMLT course के लिए करियर की संभावनाएं और नौकरी का दायरा (job scope) क्या है

DMLT के लिए कुछ शीर्ष पेशेवर फ्रेशर की नौकरियां हैं:

  • प्रयोगशाला सहायक
  • स्वास्थ्य देखभाल सहायक
  • प्रयोगशाला प्रणाली विश्लेषक
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा सहायक
  • शैक्षिक सलाहकार
  • अस्पताल आउटरीच समन्वयक

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद सैलरी क्या रहती है (DMLT वेतन)

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि डी एम एल टी कोर्स करने के बाद हमें जॉब में कितनी सैलरी मिलेगी.

  • DMLT प्राइवेट जॉब सैलरी

आप एक फ्रेशर है यानी आप कोर्स पूरा करने के तुरंत बाद किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब के लिए अप्लाई करते है तो आप 10 से 20 हजार रुपए महीना कमा सकते है. वही आपके पास अनुभव है या आप कुशल पेशेवर है तो आप 40 से 50 हजार रुपए महीना आसानी से कमा सकते है.

  • DMLT गवर्मेन्ट जॉब सैलरी

वही सरकारी जॉब में DMLT होल्डर को 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते है.

इसके अलावा, कई नियोक्ता अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य लाभ और अन्य भत्ते भी प्रदान करते हैं.

FAQ’s

DMLT का फुल फॉर्म क्या है?

DMLT का फुल फॉर्म हिंदी में क्या कहते है – “डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी” कहते है.

DMLT में कौन कौन से सब्जेक्ट्स होते है?

मानव शरीर रचना विज्ञान (Human Anatomy) , शरीर क्रिया विज्ञान (Physiology), जैव रसायन (Biochemistry), विकृति विज्ञान (Pathology), सूक्ष्म जीव विज्ञान (Microbiology) और चिकित्सा शब्दावली (Medical Terminology) का अध्ययन करने वाले कुछ मुख्य विषय शामिल हैं.

डीएमएलटी के लिए योग्यता क्या है?

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मुख्य विषयों के रूप में जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ विज्ञान स्ट्रीम में कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

DMLT कोर्स के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

उम्मीदवारों को कक्षा 12 में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना चाहिए. यदि कोई फेलोबोटोमिस्ट बनना चाहता है, तो ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है.

भारत में प्रति माह DMLT salary क्या है?

प्रशिक्षु स्तर के अधिकारी सीधे एक प्रयोगशाला या अस्पताल में अप्लाई कर सकते है. और 10 हजार से 20 हजार रुपए प्रति महीना कमा सकते है. हालांकि, एक अच्छी तरह से अनुभवी और कुशल स्पष्ट रूप से 30000 रुपये से 40000 रुपये के बीच अधिक सैलरी मिलती है. देश के प्रमुख अस्पतालों द्वारा एक समान वेतन सीमा की पेशकश की जाती है जहां Technologists 40000 रुपये से अधिक कमाते हैं. बढ़ते अनुभव के साथ, सैलरी में भी वृद्धि होती है. इसके अलावा आप सरकारी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. सरकारी जॉब में एक dmlt होल्डर की सैलरी 30 से 40 हजार प्रति महीना रहती है.

How to get Medlife franchise

क्या 10वीं के बाद DMLT कर सकते हैं?

नहीं, 10th पास स्टूडेंट्स DMLT कोर्स में एडमिशन के लिए योग्य नही है. इसके लिए 12th पास होना जरुरी है. साथ ही 12th फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय होने चाहिए.

क्या DMLT Course के लिए NEET जरूरी है?

नही, डीएमएलटी कोर्स के लिए नीट क्लियर होना जरुरी नही है.

क्या DMLT करने के बाद डॉक्टर बनते है?

नही! Dmlt के बाद आप डॉक्टर के सहायक बन सकते है. सामान्य तौर पर, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट (MLT’s) डॉक्टरों को एक निश्चित निदान तक पहुँचने में मदद करते हैं और एक उपयुक्त उपचार योजना तैयार करने में सहायता प्रदान करते हैं. इसलिए MLT’s यानी मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट को डॉक्टर का डॉक्टर कहा जा सकता है. DMLT नैदानिक प्रयोगशाला परीक्षणों के उपयोग के माध्यम से रोगों के निदान, उपचार और रोकथाम से संबंधित स्वास्थ्य पेशेवर हैं. ये पैरामेडिकल हेल्थकेयर पेशेवर संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के क्षेत्र से संबंधित हैं.

क्या मैं Dmlt के बाद लैब खोल सकता हूँ?

नही, आप भारतीय चिकित्सा परिषद की शर्तों के अनुसार DMLT लैब नहीं खोल सकते.

क्या डीएमएलटी डिग्री के बराबर है?

नही, DMLT डिग्री से एक स्तर नीचे है. कोई भी डिग्री/ ग्रेजुएशन 3 वर्ष के लिए होता है. जबकि डी एम एल टी एक डिप्लोमा कोर्स है.

DMLT course के बाद क्या करें

DMLT कोर्स complete होने के बाद आप क्या कर सकते है? देखिए यदि आप आगे और कुछ पढाई करना चाहते है तो आप dmlt के बाद bmlt कर सकते है. bmlt इसी क्षेत्र में डिग्री कोर्स है. आप dmlt के बाद आगे की पढाई के लिए BMLT कर सकते है.

यदि आप dmlt course के बाद कोई जॉब करना चाहते है. तो आप निम्नलिखित मेडिकल क्षेत्रों में जॉब कर सकते है.

चिकित्सा क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए dmlt का दायरा व्यापक और विविध है. dmlt hindi पाठ्यक्रम वेतन स्नातक के अनुभव के साथ-साथ स्नातक के कौशल और ज्ञान के साथ बदलता रहता है. यह चिकित्सा क्षेत्र में एक उभरता हुआ अनुशासन है, और प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ विशेषज्ञों और पेशेवरों की आवश्यकता बढ़ेगी. DMLT पाठ्यक्रम के लिए भर्ती के कुछ क्षेत्र इस प्रकार हैं:

  • सरकारी अस्पताल
  • निजी अस्पताल
  • लघु आपातकालीन केंद्र
  • निजी प्रयोगशाला
  • रक्त दान केंद्र
  • डॉक्टर के क्लीनिक
  • अनुसंधान सुविधाएं
  • अपराध प्रयोगशालाएं
  • विश्वविद्यालयों
  • दवा कंपनियां

निष्कर्ष (DMLT course details in hindi)

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने dmlt course के बारे में विस्तार से hindi में जाना. चलिए एक पुरे आर्टिकल को निम्नलिखित सारणी में संक्षेप में देखते है.

Course का नाम –DMLT course
Full form in hindi –डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी
Course का प्रकार –Diploma course
Course Duration 2 year
Course Eligibility12th pass (Physics, Chemestry, Biology)
Course Feesयह निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज से कर रहे है.
DMLT Salary20-30 हजार (in starting)
Dmlt course full details in hindi

तो दोस्तों यह आर्टिकल (dmlt course full details in hindi) आपको जानकारी भरा लगा होगा. यदि आप इस टॉपिक से संबधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक हमें पूछ सकते है. हमें आपके कमेंट का इंतेज़ार रहेगा. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *