Skip to content
Home » Blog » Data Science kya hai? Data Scientist kaise bane?

Data Science kya hai? Data Scientist kaise bane?

data-scientist-kaise-bane

Data scientist kaise bane, data science kya hai,data science kya hai in hindi, data science kya hota hai, data science in hindi, data science course in hindi, what is data science course in hindi, डेटा साइंटिस्ट सैलरी, डाटा साइंस क्या है? डाटा साइंस, data scientist in hindi, data scientist course in hindi

Data scientist kaise bane?

डाटा कई वर्षों से उद्यमों के अत्याधुनिक की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है. टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट के लगातार प्रयोग से आज के समय में डाटा बहुत बढ़ गया है. कॉरपोरेट जगत में लगातार बड़ी मात्रा में डाटा की बाढ़ आ रही है. Data Scientist एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका काम किसी कंपनी के द्वारा एकत्र किए गए डाटा में अर्थ खोजना होता है. और उसके आधार पर कंपनी अपना अगला कदम उठाती है या निर्णय लेती है.

इस आर्टिकल में आप Data science kya hai? Data scientist kaise bane? के बारे में बताया गया है. Data scientist बनने के लिए जरुरी skills कौनसी है? डाटा साइंस में करियर क्या है, data scientist course in hindi, what is data science course in hindi, eligiblity, fees आदि के बारे में विस्तार में बताया गया है.

Data Science kya hai?

What is data science course in hindi – Data science अध्ययन का वह क्षेत्र है जिसमें डाटा को एकत्रित किए गए सभी डेटा से ज्ञान निकालना शामिल है. ऐसे प्रोफेशनल data scientist की बहुत मांग है जो डेटा विश्लेषण को कंपनी के निर्णय लेने में सहयता करे और लाभ में बदल सकते हैं. Data scientist के तौर पर करियर में, आप डेटा-संचालित व्यावसायिक समाधान और डाटा विश्लेषण संबंधित कार्य करते है.

डेटा साइंस एक विशाल कार्यक्षेत्र है, इसमें डेटा से निपटने के लिए गणित, व्यावसायिक कौशल, सांख्यिकी, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसी तरह के क्षेत्र शामिल हैं. Data science में, छात्र विभिन्न टूल्स, सॉफ्टवेयर और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के बारे में जानकारी प्राप्त करते है. जिनकी सहायता से डाटा का विशलेषण किया जाता है.

Data Scientist in hindi

एक data scientist वह होता है जो डाटाका विश्लेषण और व्याख्या करने में माहिर होता है. Data scientist अपनी डाटा साइंस की skill का उपयोग संगठनों को बेहतर निर्णय लेने और अपने संचालन में सुधार करने में मदद करने के लिए करते हैं. डाटा वैज्ञानिकों की आमतौर पर गणित, सांख्यिकी और कंप्यूटर विज्ञान में एक मजबूत बैकग्राउंड है. वे इस ज्ञान का उपयोग बड़े डेटा सेट का विश्लेषण करने और रुझान या पैटर्न खोजने के लिए करते हैं. इसके अतिरिक्त, डडाटा वैज्ञानिक, डाटा एकत्र करने और संग्रहीत करने के नए तरीके विकसित कर सकते हैं.

Data Scientist बनने के लिए eligiblity क्या है

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए 12वीं पास होना जरुरी है. 12वी में मैथ्स, कम्प्यूटर साइंस या स्टैटिक्स अनिवार्य विषय के तौर पर होना चाहिए. यदि आप data science में पोस्टग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हो तो आपके पास इंजीनियरिंग या साइंस क्षेत्र (जैसे BSc maths/ physics/computer science) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

इसके अलावा सांख्यिकी और गणित का बुनियादी ज्ञान होना आवश्यक है. यदि आप data science में स्नातक डिग्री कोर्स करना चाहते है तो 12 वीं में गणित, सांख्यिकी, या कंप्यूटर विज्ञान में मुख्य विषय के रूप में 50% से अधिक अंक होने आवश्यक है. इसके अलावा आपको डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए जरुरी skills विकसित करनी होगी. जिनकी चर्चा आर्टिकल में आगे की गई है. data scientist kaise bane

Data Scientist kaise bane? (in hindi)

यहाँ आपको data scientist kaise bane (in hindi) के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है.

Step 1 Bachelor Degree complete kare

Data science में शुरुआत करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आपको डेटा साइंस, स्टैटिस्टिक्स या कंप्यूटर साइंस जैसे (BSc in data science etc) प्रासंगिक क्षेत्र में अंडरग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त करनी होगी.. यह सबसे आम मानदंडों में से एक है जो कंपनियां डेटा वैज्ञानिकों को काम पर रखने के लिए देखती हैं.

Step 2 कोई Programing language सीखे

Python, R, SQL, and SAS आदि जैसी programing language सीखनी होगी. जब बड़े डेटासेट के साथ काम करने की बात आती है तो ये programing language काफी मददगार साबित हो सकती है. जहाँ पर अंडरग्रेजुएट की डिग्री आपको विषय का थ्योरेटिकल नॉलेज देती है वही ये programing language प्रैक्टिकल नॉलेज देगीं.

Step 3 संबंधित skill सीखे

एक अच्छा data scientist बनने के लिए संबंधित कोई skill जरुर सीखे. डाटा साइंस से संबंधित skill सीखने से मतलब है कि आपको ऐसे tools के बारे में नॉलेज होना चाहिए जिनका उपयोग एक्सपर्ट डाटा साइंटिस्ट करते है. जैसे Tableau, Power BI आदि.

Step 4 इंटरशिप करें

इंटरशिप करने से आपको प्रैक्टिकल नॉलेज बढ़ेगी. जिससे आपका एक्सपीरियंस बढेगा. कई कंपनिया है जो डाटा साइंटिस्टों को इंटरशिप प्रदा करती है. और हो सकें तो आपके अच्छे काम करने पर आपको नौकरी पर भी रख सकती है. डेटा वैज्ञानिकों को काम पर रखने वाली कंपनियों के दरवाजे पर अपना पैर जमाने के लिए इंटर्नशिप एक शानदार तरीका है. नौकरी की तलाश करें जिसमें डेटा विश्लेषक, बिज़नस विश्लेषक, सांख्यिकीविद् या डेटा इंजीनियर जैसी पोस्ट शामिल हों.

Data scientist बनने के लिए जरुरी Skills

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपकी मजबूत एनालिटिकल और मैथमेटिकल स्किल्स होनी चाहिए. जटिल डाटा सेट को समझने और उनके साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए. इसके अतिरिक्त, आपको सांख्यिकीय सॉफ्टवेयर पैकेजों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए और प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे कि पायथन या R से परिचित होना चाहिए. डाटा वैज्ञानिकों के पास आमतौर पर एक मान्यता प्राप्त कार्यक्रम से प्रमाणन होता है डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए निम्नलिखित skills आपके पास होनी चाहिए. यदि आप एक बेहतर डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते है तो.

  • R PROGRAMMING
  • PYTHON CODING
  • MACHINE LEARNING AND AI
  • SQL/DATA BASE CODING
  • COMMUNICATION SKILLS

Data Science में करियर

  • Data Scientist
  • डाटा इंजीनियर
  • डेटा आर्किटेक्ट
  • डेटा विश्लेषक
  • व्यापार विश्लेषक
  • डेटा प्रशासक

RSCFA course details in hindi

डेटा साइंटिस्ट सैलरी

एक शुरुआती डेटा साइंटिस्ट की सैलरी 6 लाख से 10 लाख तक हो सकती है. इसके बाद एक्सपीरियंस होने के बाद तो और बढती रहती है. डेटा साइंस हाल ही में सबसे अधिक भुगतान वाले व्यवसायों में से एक बन गया है. एनालिटिक्स इंडिया मैगज़ीन के अनुसार, एक डेटा साइंटिस्ट का औसत वेतन 10 रुपए लाख वार्षिक होता है. भारत में डेटा वैज्ञानिक सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक कमा रहे है.

पद का नामऔसत वार्षिक सैलरी
डाटा साइंटिस्ट8 लाख
एप्लीकेशन आर्किटेक्ट6 लाख
मशीन लर्निंग इंजीनियर11 लाख
डाटा आर्किटेक्ट10 लाख
मशीन लर्निंग साइंटिस्ट6 लाख
Data scientist kaise bane

Data science course in hindi

यहाँ बात करते है data science के फील्ड में कौन कौन से course है. जिन्हें करने के बाद डाटा आप data science के फील्ड में महारत हासिल कर सकते है. निम्नलिखित सारणी में data science course in hindi बताया गया है.

Post Graduate Diploma in Data Science
Post Graduate Diploma in Data Science
Post Graduate Certificate Program in Leadership through Data Science
B Tech/ BSc in Data Science
Bachelor of Science in Data Science and Engineering
M Tech/ MSc in data science
MBA in Data Science & Analytics
Data science course in hindi

Data Science course fees

फीस की बात करें तो सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों की फीस में काफी अंतर होता है. एग्जेक्ट फीस तो नही बताई जा सकती है क्योंकि अलग अलग कॉलेजों में फीस अलग अलग निर्धारित की जाती है. ऐसे में यह निर्भर करता है कि आप किस कॉलेज या इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले रहे है. Data science course की अनुमानित फीस की बात करें तो यह 2 हजार से 2 लाख तक हो सकती है.

Data science course duration

डाटा साइंस कोर्स की समयावधि की बात करे तो अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स का duration 3 या साल का होता है. यदि आप BSc in data science करते है तो 3 साल लगते है. B tech कोर्स के चार साल लगते है. जबकि पोस्टग्रेजुएट या डिप्लोमा इन डाटा साइंस कोर्स की बात करें तो यह 1 साल या 6 महीने का कोर्स होता है.

Best data science colleges in india

आईआईटी मद्रास
लोयला कॉलेज, चेन्नई
मणिपाल अकादमी
मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई
वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, वेल्लोर
SASTRA यूनिवर्सिटी, तंजावुर
Best data science colleges in india

FAQ’s

What is data science course in hindi

डाटा साइंस का एक बहुत बड़ा कार्यक्षेत्र है जिसमें एडवांस मैथ्स, आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस, बिजनेस स्किल्स, सांखियकी और मशीन लर्निंग जैसे क्षेत्र सज=शामिल है. Data science course में एक स्टूडेंट कई सारे टूल्स, सॉफ्टवेयर और मशीन लर्निंग अल्गोरिद्म जो डाटा एनालिस में काम आते है, उनके बारे में सीखने की उम्मीद कर सकता है.

Data scientist को salary कितनी मिलती है?

औसतन सैलरी की बात करें तो एक डाटा साइंटिस्ट की सैलरी 8 लाख से 10 लाख वार्षिक होती है.इस प्रकार की जॉब में हर साल सैलरी में बहुत तेजी से बढ़ोतरी होती है.

क्या मैं 12th के बाद डाटा साइंस कोर्स कर सकता हूँ?

हाँ! 12th के बाद आप किसी भी साइंस स्ट्रीम जैसे मैथ्स, फिजिक्स या स्टैटिक्स या डाटा साइंस में अंडरग्रेजुएट डिग्री के सकते हो. बशर्ते आपके 12th क्लास में मैथ्स, फिजिक्स या स्टैटिक्स जैसे मुख्य सब्जेक्ट होने चाहिए.

डाटा साइंस कोर्स की औसतन फीस क्या है?

यह कई बातों पर निर्भर करता है जैसे आप कॉलेज, कोर्स प्रोग्राम, कोर्स समयावधि. डाटा साइंस कोर्स की औसतन फीस 2 हजार से 2 लाख के बीच हो सकती है.

Data scientist कौन बन सकता है?

वे जिनका टेक्निकल बैकग्राउंड है या डिग्री होल्डर है. वे डाटा साइंस कोर्स करके data scientist बन सकते है.. इनके अलावा 12th पास करने के बाद डाटा साइंस में डिग्री की जा सकती है. यदि कोई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, आईटी प्रोफेशनल है वो डाटा साइंस में सर्टिफिकेशन कोर्स कर सकते है. और डाटा साइंटिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते है.

Fashion designing course online free in Hindi

निष्कर्ष (Data Scientist kaise bane)

आज के समय में जिस तरह से टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है. और टेक्नोलॉजी का प्रयोग बिजनेस और अन्य क्षेत्रों में बढ़ रहा है. उस हिसाब से डाटा का प्रोडक्शन भी बहुत बढ़ रहा है. इस कारण कंपनियों को data scientist की मांग हमेशा बनी रहेगी. आज के समय में डाटा साइंटिस्ट का प्रोफेशन सबसे अधिक सैलरी पाने वाले प्रोफेशनो में से एक है. इस तरह आप डाटा साइंस में कोर्स करके अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकते है. इस आर्टिकल में आपने data science kya hai, data scientist kaise bane और इसके बारे विस्तार से जाना. यदि आपको इस टॉपिक से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है. आशा करता हूँ यह आर्टिकल जानकारी भरा लगा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *