Skip to content
Home » Blog » BSTC course kya hai? फुल फॉर्म, योग्यता, समयावधि, प्रवेश प्रक्रिया, फीस

BSTC course kya hai? फुल फॉर्म, योग्यता, समयावधि, प्रवेश प्रक्रिया, फीस

BSTC-course-kya-hai

Stc course details in hindi, Bstc kitne saal ki hai, Bstc full form in hindi, BStc kya hai, बीएसटीसी क्या है? बीएसटीसी करने के लिए योग्यता, बीएसटीसी की फुल फॉर्म, बीएसटीसी कितने साल का कोर्स है? बीएसटीसी की फीस क्या है?

BSTC course kya hai

दोस्तों आज के समय में सबसे आसान प्रोफेशन कौनसा है? डॉक्टर, इंजीनियर, लॉयर या टीचर! तो आपका जवाब होगा इनमे से टीचर सबसे आसान प्रोफेशन है. क्योंकि टीचर हर कोई बन सकता है. लेकिन एक प्रोफेशनल टीचर बनने के लिए B Ed (बैचलर इन एजुकेशन) और BSTC (बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट) जैसे कोर्स करने होते है. कुछ वर्षो में BSTC कोर्स की डिमांड बहुत बढ़ी है. तो इस आर्टिकल में BSTC कोर्स के बारे में बात करेगें. इस आर्टिकल के माध्यम से BSTC kya hai, BSTC कैसे करें और BSTC के बाद क्या करें. इसके बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाऊंगा. तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़िए.

BSTC course के बारे में सामन्य जानकारी

BSTC की फुलफॉर्म “Basic School Teaching Certificate (बेसिक स्कूल टीचिंग प्रमाण पत्र)” होती है. BSTC दो साल का डिप्लोमा कोर्स होता है. BSTC का ही दूसरा नाम D El Ed होता है. D El Ed की फुल फॉर्म (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) होती है. BSTC kya hai यह इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह बेसिक स्कूल (प्राथमिक विद्यालयों) में टीचर बनने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स है. कक्षा 1 से 5वीं तक कक्षा को प्राथमिक के अन्दर रखा जाता है.

STC course 12th के बाद किया जाता है. BSTC या D el ed करने पर आपको प्रमाण पत्र दिया जाता है. जिससे आप किसी प्राइवेट या सरकारी स्कूल में टीचर बनने के लिए आवेदन कर सकते है. दो साल के इस डिप्लोमा कोर्स में इंटर्नशिप प्रोग्राम भी शामिल है. इंटर्नशिप प्रत्येक साल होती है. पहले साल में 24 दिन की और दुसरे साल में 96 दिन की इंटर्नशिप होती है. इंटर्नशिप प्रोग्राम में आपको नजदीकी सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 5वीं तक बच्चों को पढाना होता है.साथ ही स्कूल के अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेना होता है.

BSTC करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

डिप्लोमा इन एलीमेंट्री स्कूल (D el ed) या bstc course करने के लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए.

  • किसी भी सब्जेक्ट (साइंस,आर्ट्स,कॉमर्स) से 12th पास हों.
  • सामान्य श्रेणी के लिए 12th में न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है.
  • SC/ST/OBC/other के लिए 12th में न्यूनतम 45% अंक अनिवार्य है.
  • BSTC में आयु के प्रावधान – न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए. SC/ST/OBC/ विशेष योग्यजन/अन्य के लिए आयु सीमा छुट दी गई है.
  • प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम अंक होने चाहिए. सामान्य श्रेणी के लिए 60% और अन्य श्रेणी के लिए 55% अंक आवश्यक है.

BSTC क्यों करें? BSTC करने के फायदे क्या है?

कुछ वर्षो में BSTC कोर्स की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है. इसका कारण साधारण सा है कि सरकारी नौकरी जल्दी से जल्दी लग जाए और सरकारी टीचर बन जाए. केन्द्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकार द्वारा हर 2 या 3 साल में टीचर की वेकेंसी निकाली जाती है. BSTC कोर्स 12वीं के बाद किया जाता है. BSTC करने से आप विभिन्न राज्यों की टीचर भर्ती परीक्षा जैसे REET, UPTET, CTET, MPTET आदि के लिए आवेदन कर सकते है. हालांकि इन एग्जाम में भरी कॉम्पीटिशन होता है. लेकिन अच्छे से तैयारी कर अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते है.

BSTC कैसे करें, BSTC course में प्रवेश प्रक्रिया क्या है

D el ed या BSTC course में प्रवेश प्रक्रिया इस प्रकार है. BSTC में प्रवेश सामान्यतौर पर प्रवेश परीक्षा (एंट्रेंस एग्जाम) के माध्यम से दिया जाता है. यह प्रवेश परीक्षा एक तरह से कॉम्पीटिशन एग्जाम होता है. यदि आपके 12वीं कक्षा में किसी भी विषय (साइंस,आर्ट्स,कॉमर्स) से न्यूनतम 50% अंक है. तो आप इस प्रवेश परीक्षा में आवेदन करते है. इसके बाद प्रवेश परीक्षा की कटऑफ़ निकालकर मेरिट list जारी की जाती है. मेरिट लिस्ट में चयन होने पर बोर्ड द्वारा काउंसलिंग करवाई जाती है. जिसमे स्टूडेंट्स के प्रवेश परीक्षा में आए अंको के अनुसार स्टूडेंट को कॉलेज आवंटित की जाती है. इस प्रकार सबसे पहले प्रवेश परीक्षा उसके बाद काउंसलिंग और उसके बाद कॉलेज अलोटमेंट के आधार पर BSTC कोर्स में प्रवेश ले सकते है.

BSTC कोर्स की फीस कितनी है

BSTC course की फीस की बात करें तो BSTC fees के लिए निर्धारित फीस ढांचा नही है. विभिन्न संस्थानो/ कॉलेजो में फीस अलग अलग है. औसतन फीस की बात करें तो न्यूनतम 25 हजार फीस प्रति वर्ष होती है. फीस ढांचा निर्धारित नही होने के कारण कई संस्थान मनमाने ढंग से फीस लेते है.

BSTC करने के बाद क्या करें

बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट यानी BSTC course करने के बाद आप कक्षा 1 से 5वीं तक के टीचर बनने के लिए पात्रता रखते है. ऐसे में सरकारी जॉब के लिए आवेदन कर सकते है. समय समय पर केंद्र सरकार द्वारा CTET और राज्य सरकारे जैसे राजस्थान में REET, उत्तरप्रदेश में UPTET, मध्यप्रदेश में MPTET द्वारा भर्ती निकलती है. तो आप इसमें आवेदन कर सकते है. और अच्छी तैयारी करके बतौर टीचर अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकते है. इसके साथ ही यदि आप किसी प्राइवेट संस्थान में जाते है तो आपको पहले अनिवार्यता दी जाती है.

RSCFA course क्या है? 6 हजार का कोर्स फ्री में

FAQ’s

बीएसटीसी की फुल फॉर्म क्या है?

बीएसटीसी की फुलफॉर्म *बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट* हिदी में देखें तो *बुनियादी विद्यालय शिक्ष्ण प्रमाण पत्र* होती है. BSTC का ही दूसरा नाम D el ed होता है. D el ed की फुल फॉर्म *डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन* होती है.

BSTC course kya hai?

बीएसटीसी कोर्स दो साल का डिप्लोमा कोर्स है. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को शिक्षक प्रशिक्षण दिया जाता है. प्रत्येक वर्ष में इंटर्नशिप प्रोग्राम होता है. जिसमे स्टूडेंट्स को अपनी आस पास की स्कूल में कक्षा 1 से 5वीं तक की कक्षा को पढाना होता है. साथ ही स्कूल की अन्य गतिविधियों में हिस्सा लेना होता है.

BSTC कितने साल का कोर्स है?

D el ed या bstc दो साल का डिप्लोमा कोर्स है. इंटर्नशिप प्रोग्राम भी इसी समयावधि में शामिल है.

क्या मैं 10th के बाद BSTC कर सकते है?

नही! BSTC करने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है.

बीएसटीसी करने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

बीएसटीसी करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष है. यहाँ पर SC/ST/OBC/ अन्य श्रेणियों को आयु सीमा में छुट दी गई है.

बीएसटीसी एंट्रेंस एग्जाम में सिलेबस क्या होता है?

BSTC प्रवेश परीक्षा के सिलेबस में सामन्य GK, सामन्य मैथ्स, रीजनिंग, हिंदी और अंग्रजी के सब्जेक्ट्स पूछे जाते है. सभी मिलाकर 300 सवाल होते है. और यह पेपर 600 अंको का होता है. इस एग्जाम में न्यूनतम 40% अंक लाने अनिवार्य है.

क्या मैं BSTC के साथ में ओपन यूनिवर्सिटी से BA या BSc कर सकता हूँ?

हां! BSTC के साथ आप ओपन यूनिवर्सिटी से कोई भी डिग्री कोर्स कर सकते है.

निष्कर्ष (BSTC course kya hai)

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने BSTC कोर्स यानी D el ed के बारे में विस्तार से जाना. सरकार प्राथमिक स्कूलों में टीचर की भर्तियां समय समय पर करती रहती है. इसी कारण BSTC जैसे कोर्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है. इस आर्टिकल में आपने BSTC course kya hai? फुल फॉर्म, योग्यता, समयावधि, प्रवेश प्रक्रिया, फीस आदि के बारे में जाना. यदि आपको इससे संबंधित कोई डाउट है तो आप कमेंट कर हमारे साथ साझा कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *