Skip to content
Home » Blog » भारत गैस एजेंसी डीलरशिप लेने का तरीका Bharat Gas Agency Dealership 2022

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप लेने का तरीका Bharat Gas Agency Dealership 2022

bharat-gas-agency-dealership

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे शुरू करें, भारत गैस एजेंसी डीलरशिप लेने का तरीका, भारत गैस एजेंसी कैसे खोलें, भारत गैस एजेंसी का नंबर, bharat gas agency contact number, bharat petroleum dealership contact number, bharat gas distributorship कैसे लें, भारत भारत गैस एजेंसी contact नंबर

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे शुरू करें, इन्वेस्टमेंट, प्रोसेस, प्रॉफिट, अप्लाई ऑनलाइन

एलपीजी गैस की एजेंसी डीलरशिप आइडियाज में आज आप भारत गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे खोलें के बारे में जानने वाले है. धीरे धीरे लोग चूल्हे को छोड़ एलपीजी गैस का उपयोग ज्यादा कर रहे है. चाहे शहर में हो या गाँव में हो. खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस का चलन तेजी से बढ़ रहा है. यदि आप अपने एरिया या शहर में एलपीजी एजेंसी डीलरशिप लेकर एक डीलर बनना चाहते है. तो यह आपके लिए एक फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है.

इस आर्टिकल में हम भारत गैस एजेंसी डीलरशिप इस विषय पर सभी टॉपिक की चर्चा करेगें. जैसे कि भारत एलपीजी गैस एजेंसी डीलरशिप लेने का तरीका क्या है, ऑनलाइन प्रोसेस क्या है, निवेश कितना करना होगा, क्या प्रॉफिट मिलता है, ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, क्या क्या शर्ते और कंडीशन है. चलिए शुरू करते है – भारत एलपीजी गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे खोलें?

Bharat Petroleum gas (company overview)

सबसे पहले हम भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी के बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते है. भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राक्रतिक गैस मंत्रालय इसकी पेरेंट कंपनी है. यह एक सार्वजनिक उपक्रम क्षेत्र की कंपनी है. भारत सरकार इस कंपनी के मालिक है.

श्री अशोक अरुण कुमार सिन्हा वर्तमान में इस कंपनी के चेयरमैन और मेनेजिंग डायरेक्टर है. यह भारत की तीसरी सबसे बड़ी तेल शोधन और प्रोडक्शन कंपनी है. यह कंपनी भारत की 500 फोर्चून कंपनियों में से एक है. इसकी स्थापना 1976 में हुई थी.

भारत पेट्रोलियम एंड गैस का हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है. 9000 हजार से अधिक कर्मचारी इस कंपनी से जुड़े है. भारत में इस कंपनी के द्वारा दो रिफायनरीज संचालित की जाती है. ये दोनों रेफिनेरी मुंबई और कोच्ची में स्थित है. साल 2021 में कंपनी को 39 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू हुआ था.

यह कंपनी भारत में ही नही बल्कि विदेशो में भी फैली हुई है. जैसे इण्डोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, मोजाम्बिक, ब्राजील आदि देशों में भी बिजनेस करती है. भारत में कंपनी के पास 4000 से अधिक डीलर्स है. यदि आप भी भारत गैस एजेंसी डीलरशिप शुरू करना चाहते है. इसके लिए अप्लाई कर सकते है.

Company Name –Bharat Petroleum Corporation Limited
Industry –Oil and Natural Gas
Products –Petroleum, Natural Gas,
Headquarter –Mumbai
Owner –Central Government (52.93%)
Chairman and MD –Arun Kumar Sinha
Number of Employees –9000+
Revenue –39 billion doller
भारत गैस एजेंसी डीलरशिप

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप क्या है?

भारत पेट्रोलियम गैस भारत की बहुत बड़ी कंपनी है. यह अपने प्रोडक्ट्स को अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचाने के लिए जगह जगह अपने डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर रखती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को सीधे कस्टमर तक नही पहुंचा सकती.

इसमें कंपनी का काफी समय और पैसा दोनों खर्च हो जाता है. इस लिए कंपनी हर एरिया में एजेंसी या डीलरशिप देती है. और इन डीलर्स के माध्यम से प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुँचता है. इसमें कंपनी और डीलर्स दोनों को फायदा होता है. यही भारत गैस एजेंसी डीलरशिप बिजनेस आईडिया है.

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप शुरू करने के लिए योग्यता क्या है

यदि आपको अपने एरिया में भारत गैस एजेंसी डीलरशिप पाने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए.

  • आप भारत के नागरिक होने चाहिए.
  • आप मिनिमम 10th पास होने चाहिए.
  • आपकी उम्र 21-60 साल की अन्तराल में होनी चाहिए. यदि आप ex-serviceman है तो आपको ऐज में छुट मिलती है.
  • आपके या आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर कम से कम 10 लाख का लिक्विड फण्ड होना चाहिए.
  • आपके परिवार का कोई सदस्य किसी आयल कंपनी में कर्मचारी नही होना चाहिए.
  • आपके उपर किसी तरह की कानूनी कार्यवाही नही चल रही हो.
  • आपके पास प्रॉपर इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए.
  • आपके पास रेडी टू यूज़ एलपीजी गोडाउन या लैंड होनी चाहिए. जहाँ एलपीजी सिलेंडर स्टोर किए जा सकें.
  • आपकी शारीरिक, मानसिक और वित्तीय स्थति अच्छी होनी चाहिए.

Bharat Gas Agency Dealership शुरू करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप शुरू करने के लिए आपके पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स होने चाहिए. Documents requirement for bharat gas agency dealership.

  • आपके पास id proof के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.
  • ऐज प्रूफ के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र और 10th का सर्टिफिकेट होना चाहिए..
  • एड्रेस प्रूफ करने के लिए आपके पास राशन कार्ड या बिजली का बिल होना चाहिए.
  • यहाँ मिनिमम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास रखी गई है. 10th का सर्टिफिकेट होना चाहिए.
  • आपकी वित्तीय स्थति की जानकारी के लिए बैंक डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर, पासबुक और बैंक स्टेटमेंट होना चाहिए.
  • लैंड/ गोडाउन प्रूफ – यदि जमीन/ गोडाउन आपकी अपनी है तो उसका प्रमाण पत्र होना चाहिए. यदि जमीन/ गोडाउन अपने लीज पर ली है तो लीज अग्रीमेंट होना चाहिए.
  • यदि आप sc/st केटेगरी में आते है तो आप के पास sc/st certificate होना चाहिए. इससे आपको कई छुट मिलेगी. जिसके बारे में हमने आगे बताया है.
  • यदि आपके पास किसी प्रकार का एक्सपीरियंस हो तो उसका certificate साथ में लगा सकते है.
Id proof –Aadhar card/ Pan card/ Driving licence/ Voter id card
Age proof –Birth certificate/ 10th mark sheet
Address proof –Ration card/ Electricity bill
Education qualification –10th mark sheet/ graduation certificate (यदि हो)
Financially proof –Bank details: Account number, passbook, bank statement
Bharat Gas Agency Dealership

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप लेने के लिए आवश्यक शर्ते और नियम क्या है

भारत गैस एक बहुत बड़ी कंपनी है. इसकी एजेंसी शुरू करने के लिए कंपनी द्वारा बताई गई शर्ते और कंडीशन को फॉलो करना पड़ेगा. ये शर्ते और कंडीशन निम्नलिखित है.

ध्यान रहे कि आप जिस एरिया में एजेंसी खोलना चाहते है वहाँ पहले से इस कंपनी का डीलर नही होना चाहिए. ऐसा होने पर आपको एजेंसी मिलने के चांस घट जाएगें.

Land/ Godown requirement for bharat gas agency

पहली शर्त यह है कि आपके पास एक गोडाउन होना चाहिए, जो कि आपके म्युनिसिपल/ टाउन/ विलेज से 25 किलोमीटर के दायरे में होना चाहिए. केंद्र सरकार/ राज्य सरकार/ लोकल ऑथोरिटी से प्रमाणित 2000 kg एलपीजी क्षमता होनी चाहिए. गोडाउन के लिए PESO licence जरुरी होता है.

एलपीजी गैस गोडाउन के लिए जो जमीन चुनी है वह एक समतल होनी चाहिए. वहाँ से टेलिफ़ोन लाइन, पॉवर ट्रांसमिशन नही लगे होने चाहिए. वहाँ से नदी, नहर या नाला नही गुजरना चाहिए. एलपीजी गैस एजेंसी के लिए 17m*13m का गोडाउन होना चाहिए. रेडी टू यूज़ एलपीजी गैस गोडाउन को PESO से रजिस्टरड करना होगा.

यदि आपका सूची में चयन हो जाता है तो आपको गोडाउन की व्यवस्था के लिए दो महीनो का समय दिया जाता है.

Note – PESO एक भारत सरकार की संस्था है. इसकी फुल्फोर्म पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन होता है.

भारत गैस एजेंसी खोलने में कितना पैसा लगता है

यहाँ हम भारत गैस एजेंसी खोलने के लिए आवश्यक निवेश के बारे में बताने वाले है. यह निवेश कई प्रकार के है. जैसे सिक्योरिटी चार्ज, वर्कर्स, व्हीकल और लैंड.

सिक्योरिटी चार्ज

भारत गैस एजेंसी खोलने के लिए 3.5 लाख सिक्योरिटी चार्ज के रूप में लेती है. और यह सिक्योरिटी चार्ज आपके चयन होने के सात दिन के अन्तराल में जमा करवानी होती है. यदि आप सात दिन के अन्दर यह राशि जमा नही करवा पाते. तो आपको ऑटोमेटिक रिजेक्ट माना जाएगा. एक बार राशि जमा करा देने के बाद यह वापिस नही लौटाई जाएगी. यह नॉन रिफंडेबल राशि है.

वर्कर्स

आपको 4-5 वर्कर रखने होगे. ऐसे वर्कर होने चाहिए जिन्हें इस काम में थोडा एक्सपीरियंस हो. यदि आप 5 वर्कर रखते है. तो करीबन 50- 60 हजार रुपए खर्च होंगे.

व्हीकल

गैस सिलेंडर को ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए व्हीकल की आवश्यकता होगी. आपके पास लोडिंग टेम्पो या पिकअप टाइप का व्हीकल होना चाहिए. यदि आपके पास व्हीकल है तो इसका खर्च कम हो जाएगा. नही है तो आप खरीद सकते है या किराए पर ले सकते है.

लैंड/ गोडाउन

सबसे बड़ा निवेश इसी में करना होता है. यदि आपके पास स्वयं की जमीन है तो इसका खर्चा बच जाएगा. यदि नही है तो आपको आवश्यक जमीन लेनी होगी. आप जमीन या गोडाउन किराए (लीज) पर ले सकते है. ऑफिस और गोडाउन फर्नीचर बनाने के लिए निवेश करना होगा.

Security Charge –3.5 lac
Office and godown furniture –1.5 – 2 lac
Land for office and godown –10 – 20 lac (यदि जमीन आपकी अपनी नही है तो)
Workers –50000 – 60000 (4-5 लोग)
Vehicle –10-15 lac (यदि खुद की नही है तो)
Investment for bharat gas agency dealership

इस तरह देखा जाए तो भारत गैस एजेंसी खोलने में लगने वाला निवेश कई बातों पर निर्भर करता है. जैसे आपके पास स्वयं की जमीन है या नही, स्वयं का व्हीकल है या नही आदि.

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे लें How to get bharat gas agency dealership

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप लेने का तरीका क्या है. यहाँ हम भारत गैस एजेंसी लेने के तरीको के बारे में बताने वाले है.

  • एरिया सेल्स ऑफिसर से सम्पर्क करें. आप अपने एरिया के कंपनी के सेल्स ऑफिसर से सम्पर्क करके, इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • भारत गैस के ऑफिसियल टोल फ्री नंबर पर डायल करके अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है. भारत गैस एजेंसी contact number 1800 22 4344 है.
  • भारत गैस डीलरशिप के लिए आवेदन करके.

Bharat gas agency dealership के लिए अप्लाई कैसे करें

कंपनी द्वारा समय समय पर bharat gas agency देने के लिए advertisement निकाला जाता है. Bharat gas agency dealership लेने के लिए कोई ऑनलाइन प्रोसेस नही है. यह प्रोसेस पूरा ऑफलाइन ही होता है. यहाँ हम आपको बताएगें bharat gas agency के लिए अप्लाई कैसे करना है.

सबसे पहली बात कि, आपको ध्यान में रखना है bharat gas dealership के लिए आवेदन कब शुरू होते है. इसके लिए आप अख़बार या भारत गैस की ऑफिसियल वेबसाइट देख सकते है. इसकी विज्ञप्ति अलग अलग राज्यों में समयानुसार आती रहती है. आपको इसका इंतजार करना होता है. जब भी विज्ञप्ति जारी हो. आपको एप्लीकेशन फॉर्म भर देना है.

Bharat gas agency के एप्लीकेशन फॉर्म भरने की फीस केटेगरी के अनुसार है. जैसे जनरल केटेगरी के लिए एक हजार, sc/st के लिए 500 रुपए है.

एप्लीकेशन फॉर्म में आपको किसी प्रकार की गलत जानकारी नही भरनी है. नही तो फॉर्म स्वत ही निरस्त हो जाएगा. इस बात का ध्यान रहे कि एप्लीकेशन फॉर्म को आपके डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी के साथ लगाकर अच्छे से लिफाफे में पैक करके अपने नजदीकी bharat gas के कार्यालय में डाक के माध्यम से भिजवानी है. भेजने वाले यानी आपका नाम और पता स्पष्ट लिखा होना चाहिए. ताकि कंपनी द्वारा आपसे आसानी से contact किया जा सकें.

यदि आप एक से अधिक जगहों के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अलग अलग फॉर्म भरने होगें. जिसकी फीस भी अलग अलग देनी होती है.

ध्यान रहे कि यह अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म है. इसके बाद का प्रोसेस अलग है.

Bharat Gas Agency Dealership लेने के लिए प्रोसेस क्या है

सबसे पहले तो एजेंसी की विज्ञप्ति आते है आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना है. एप्लीकेशन फॉर्म भरकर इसे डाक के माध्यम से कंपनी के ऑफिस में भेजना है. इसके बाद मेरिट लिस्ट निकलेगी. जिसमे चयनित लोगो का नाम होगा. किसी आवेदक को चयन करने के मानक निम्नलिखित है.

Age
Experience
Education Qualification
Financially Condition
Personality
bharat gas dealership

इंटरव्यू के माध्यम से योग्य उम्मीदवार का चयन किया जाता है. कंपनी के सेल्स ऑफिसर द्वारा इंटरव्यू लिया जाता है. जिसमे आपकी पर्सनालिटी पर गौर किया जाता है.

मेरिट लिस्ट में आने के लिए आपको कम से कम 60% प्राप्त करने होते है.

इंटरव्यू हो जाने के कुछ दिन बाद फाइनल मेरिट list जारी की जाती है. जिसमे चयनित लोगो का नाम होता है.

मेरिट list में नाम आ जाने के पश्चात आपको सात दिन के अन्दर सिक्योरिटी फीस जमा करनी होती है.

भारत गैस एजेंसी डीलरशिप में प्रॉफिट क्या है?

अब आपका सवाल होगा कि भारत गैस डीलर बनकर कितनी कमाई की जा सकती है? इसमें प्रॉफिट मार्जिन क्या रहता है? गैस डीलरशिप में प्रॉफिट की बात करें तो कंपनी द्वारा प्रति सिलेंडर बिक्री पर 30-40 रुपए प्रॉफिट रहता है. यदि आप एक दिन में 100 सिलेंडर की बिक्री कर देते है तो 3 हजार से 4 हजार की कमाई एक दिन में कर सकते है.

भारत गैस एजेंसी ही क्यों लें?

भारत एलपीजी गैस का बहुत बड़ा उत्पादक और विपणन कंपनी है. पुरे भारत में कंपनी के 42 मिलियन से अधिक ग्राहक है. इसलिए आपको ज्यादा प्रचार प्रसार करने की जरूरत नही होगी.

एजेंसी मिल जाने के बाद आप ब्रांड के नाम पर बिक्री करते है.

तो दोस्तों भारत गैस के साथ डील पक्की समझे…

इस आर्टिकल में आपने भारत गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे शुरू करें (how to start bharat gas agency dealership), इसके बारे में विस्तार से जाना. यदि आपको अभी भी कोई डाउट है तो कंपनी के टोल फ्री नंबर पर पूछताछ कर सकते है. आशा करता हूँ यह आर्टिकल आपको जानकारी भरा लगा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.