Skip to content
Home » Blog » BFA course kya hai? Bfa Course details in Hindi

BFA course kya hai? Bfa Course details in Hindi

bfa-course-details-in-hindi

BFA course details in Hindi, Bfa course kya hai, Bfa full form in Hindi, BFA ka full form, Bachelor of fine arts meaning in Hindi, fine art kya hai, fine arts in Hindi, BFA course fees, BFA course subjects

BFA कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसमे सबसे ज्यादा स्कोप है. यदि बात करें साइंस के बाद सबसे ज्यादा स्कोप किस फील्ड में है तो वह Fine Arts है. अब यह fine arts क्या है. नॉर्मली अपने आर्ट्स तो सुना होगा लेकिन fine arts के बारे में और fine arts में करियर क्या है, कौन कौन से कोर्स होते है, जॉब क्या रहती है आदि आपको जानकारी नही होगीं. तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपको Fine Arts का एक कोर्स BFA course details in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. यदि आप क्रिएटिव जीनियस है. आप अपनी कल्पना शक्ति (Visual) से किसी चीज में और अधिक रूचि पैदा कर सकते है. तो यह कोर्स आपको जानकारी में बहुत फायदा करेगा. इस कारण BFA को “bachelor of visual art” भी कहा जाता है.

इस आर्टिकल में आप Bfa course kya hai, bfa कोर्स में क्या पढाया जाता है, Bfa एक अच्छा कोर्स है या नही, एडमिशन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? क्या फीस है, सैलरी कितनी रहती है, best colleges for BFA in india, bfa कोर्स करने के बाद क्या करें आदि के बारे में जानेगें. चलिए शुरू करे.

BFA course details in hindi

Course का नामBFA course
Course full formबैचलर इन फाइन आर्ट्स (Bachelor in fine arts)
Course का स्तरअंडरग्रेजुएट कोर्स
समयावधि3 साल
शैक्षणिक योग्यताकिसी भी स्ट्रीम में मिनिमम 50% के साथ 12वीं पास होना आवश्यक
फीस30 हजार – 3 लाख (अनुमानित)
सैलरी (वार्षिक)3 लाख – 6 लाख (अनुमानित)
जॉब स्कोपडिज़ाइन, फिल्म और एनीमेशन इंडस्ट्रीजआदि
BFA course details in hindi

BFA course kya hai

BFA का full form in hindi “बैचलर इन फाइन आर्ट्स” होता है. BFA यानी bachelor of fine arts एक तीन साल का अंडर ग्रेजुएशन कोर्स है. इस कोर्स को कोई भी 12वीं पास स्टूडेंट कर सकता है. चाहे स्टूडेंट साइंस स्ट्रीम से हो या आर्ट्स से या कॉमर्स स्ट्रीम से वह bfa कोर्स कर सकता है. बशर्ते 12वीं में मिनिमम 50% होने चाहिए.

BFA (बैचलर इन फाइन आर्ट्स) के अंतर्गत स्टूडेंट्स को फाइन आर्ट्स जैसे डिजाइनिंग, पेंटिंग, इलस्ट्रेशन, एनीमेशन, फिल्म मेकिंग, पोएट्री, ग्राफिक्स, फोटोग्राफी, डिजिटल आर्ट, सेरेमिक, एस्थेटिक्स (सौंदर्यशास्त्र) आदि संबंधित विषयों का थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल अध्ययन कराया जाता है.

Bfa course कम्पलीट करने के बाद आप फाइन आर्टिस्ट, आर्ट टीचर, आर्ट/ फिल्म डायरेक्टर, पेंटर, कार्टूनिस्ट आदि जैसे जॉब प्रोफेशन कर सकते है. इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कंपनी में या वेबसाइट में fulltime या फ्रीलांस के तौर पर जॉब कर सकते है.

BFA course eligibility

स्टूडेंट जो बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते है. उनके लिए इस कोर्स को करने के लिए 12वीं में न्यूनतम 50% होने आवश्यक है. आप किसी भी स्ट्रीम से हो इस कोर्स को करने के लिए योग्य है.

Bfa course fees

बीएफए कोर्स की फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस संस्थान/ कॉलेज से करना चाहते है. अलग अलग संस्थानों/ कॉलेजों में bfa course fees निर्धारित की जाती है. इसलिए bfa course की fees की अधिक जानकारी के लिए आपको संबंधित कॉलेज से सम्पर्क करना होगा. Bfa course की औसत fees की बात करें तो यह लगभग 30 हजार से 3 लाख के बीच हो सकती है. इसके अलावा यह इस बात पर बभी निर्भर करता है कि किस सब्जेक्ट से कोर्स कर रहे है. Bfa course के specializatios subjects अगले paragraph में बताए गए है.

BFA Courses Specializations

As a student आपके कई goal और ambitions होगें. Bfa कोर्स में कई specializations subjects है. जिन्हें आप पाने की कोशिश कर सकते है. इसके अलावा स्टूडेंट चाहे तो ये कोर्स पार्ट टाइम या फूल टाइम में भी कर सकते है. ये कोर्सेज आपकी क्रिएटिव सोच और स्किल्स को बढ़ाने में मदद करते है. निम्नलिखित सारणी में Bfa कोर्सेज के स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट्स बताए गए है.

ActingPaintingMusic
SculptureCalligraphyCartooning
Drama and TheatreDancingTheatre
IllustrationGraphicPottery
PrintmakingCalligraphyCeramics
Textile DesignDigital ArtCartooning
BFA Courses Specializations

टॉप 5 पोपुलर Bfa कोर्स Specializations की बात करें तो Fashion design, Painting, Digital art, Theatre/ Acting, Pottery/ Ceramic है. BFA course details in hindi

Admission Process for BFA course

अपनी पसंद के कोर्स में प्रवेश पाने के लिए, स्टूडेंट्स यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे Bfa eligibility के बारे में जानते हैं. स्टूडेंट अपनी मनचाही कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बीएफए कोर्स विवरण प्राप्त कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. नीचे उल्लेखित सामान्य रूप से प्रवेश प्रक्रिया का विवरण है.

सामान्यतौर पर एडमिशन दो प्रकार से होता है. पहला एंट्रेंस एग्जाम के जरिए और दूसरा डायरेक्ट एडमिशन के जरिए एडमिशन होता है. कुछ संस्थान/ यूनिवर्सिटी एंट्रेस एग्जाम के लिए जरिए एडमिशन करवाती है. जैसे BHU, NIFT, NID DAT, DUET और भी जो एंट्रेस एग्जाम करवाती है. उसके बाद मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है.

दूसरा तरीका है डायरेक्ट एडमिशन, ज्यादतर कॉलेज/ संस्थान डायरेक्ट एडमिशन यानी 12वीं के मार्क्स के आधार पर डायरेक्ट एडमिशन की सुविधा देते है. ऐसे कॉलेजों की फीस भी बहुत हाई होती है.

BFA में career kya hai

यहाँ करियर की बात करें तो यह निर्भर करता है कि आपने किस सब्जेक्ट से कोर्स किया है. जैसे यदि आपने थिएटर में किया है तो आप एक्टिंग कर सकते है, यदि आपने Cartooning कोर्स किया है तो cartoonist बन सकते है. बेसिकली आप जिस सब्जेक्ट से ग्रेजुएट होते हो उसमे करियर की संभावना होती है.

BFA course subjects

Subjects की बात करें तो अलग अलग कॉलेजों में BFA syllabus अलग हो सकता है. यहाँ पर कुछ कॉमन सब्जेक्ट्स बताए गए है.

  • First year

Aesthetics, History & Appreciation of Art, Methods & Materials 1, Illustration, Press Advertisement etc.

  • Second year

Composition, Environmental Education, Magazine Advertisement, Ceramics etc.

  • Third year

Drawing, History, Indian Aesthetic, Life Study etc.

Bfa के बाद Salary

सैलरी निर्भर करती है कि आप किस सब्जेक्ट या फील्ड से जुड़े है. औसत सैलरी के बारे में बात करें तो 3 लाख से 6 लाख वार्षिक सैलरी मिलती है. इसके बाद अनुभव बढ़ने के साथ साथ सैलरी भी बढती जाती है. सबसे ज्यादा किस फील्ड में सैलरी मिलती है तो डिजिटल आर्ट, फोटोग्राफी, एनीमेशन आदि जैसे क्षेत्र में मिलती है.

BFA Colleges in Delhi

दिल्ली में कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी है जहाँ पर bfa कोर्स करवाया जाता है. जिनमे कुछ कॉलेज/ यूनिवर्सिटी के नाम बताए गए है.

  • Jamia Millia Islamia University
  • Delhi College of Art
  • GD Goenka University
  • Amity University
  • Delhi University, College of Art

FAQ’s

BFA के बाद क्या करे

Bfa करने के बाद आप यदि आगे की पढाई करना चाहते है. या आप किसी विशेष सब्जेक्ट मे विशेषज्ञ बनना चाहते है तो MFA कर सकते है. MFA मास्टर ऑफ़ फाइन आर्ट है. इसके अलावा आप MBA या Phd या M phil भी कर सकते है.

यी आप कोई जॉब करना चाहते है तो आप ऐसी कंपनी में जॉब कर सकते है जहाँ पर BFA ग्रेजुएटस की डिमांड रहती है. BFA के बाद आप अपनी विशेषज्ञता के आधार पर Artists, Graphic Designers, Art Directors, Musicians, Actors, Visual Artists, Screenwriters, Animators, Cartoonists आदि बन सकते है. भारत की जानी मानी कंपनिया जहाँ पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो.

What is Bfa course in Hindi

Bfa course kya hai? BFA को बैचलर इन फाइन आर्ट्स कहा जाता है. जो 3 से 4 साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है.यह मुख्य रूप से design, film, animation etc इंडस्ट्रीज से संबंधित है. औसत कोर्स फीस 30 हजार है. बीएफए कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया दो प्रारूपों में आयोजित की जाती है, एक योग्यता आधारित दूसरी प्रवेश परीक्षा के आधार पर की जाती है.

क्या मैं 10वीं के बाद BFA कोर्स कर सकता हूँ?

नही! 10वीं के बाद BFA course नही किया जा सकता है. इसके लिए मिनिमम शैक्षणिक योग्यता किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं पास मिनिमम 50% के साथ होना चाहिए.BFA course details in hindi

BA और BFA में अंतर क्या है?

Bachelor of arts और bachelor of fine arts मे अंतर क्या है? दोनों कोर्स सिमिलर लगते है लेकिन दोनों में कई अंतर है. जैसा कि अपने आर्टिकल के शुरू में पढ़ा कि BFA में आप Design, Film, Theatre, Painting, Digital Art, Animation आदि से संबंधित विषयों पर स्टडी की जाती है. जबकि BA में History, Geography, political science आदि जैसे विषयों पर स्टडी की जाती है. इसके अलावा दोनों कोर्सेज़ की फीस में भी काफी अंतर है. जहाँ BA करने में 10 हजार से 50 हजार की फीस लगती है. वही BFA कोर्स करने में 50 हजार से 3 लाख तक फीस लग सकती है. इसके अलावा BFA ग्रेजुएट की सैलरी भी एक BA ग्रेजुएट से अधिक होती है.

निष्कर्ष (BFA course details in hindi)

BFA course ऐसी स्टूडेंट्स के लिए अच्छा है जो अपनी कल्पनाओं से चीजो को नया रूप दे सकने में माहिर होते है. ऐसे लोगो को क्रिएटिव जीनियस कहते है. यदि आप में कुछ क्रिएटिव करने की सोच है. तो आपके लिए अपनी स्किल्स को बढ़ाने के लिए यह कोर्स सबसे अच्छा कोर्स है. इस आर्टिकल में BFA course details in hindi के बारे में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी. और यदि आपको इस टॉपिक से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट कर पूछ सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *